Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक मैच में नहीं खेलेंगे विराट कोहली…

राष्ट्रीय चयन समिति अगले महीने अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के अलावा 27 जून से डबलिन में शुरू होने वाले ब्रिटिश दौरे के सीमित ओवर चरण के लिए भारतीय टीम की घोषणा आठ मई को करेगी।

बीसीसीआइ के सीनियर अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘आठ मई को तीन टीमों का चयन किया जाएगा। अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट 14 से 18 जून तक खेला जाएगा, जिसके बाद ब्रिटिश दौरा डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज से शुरू होगा। चयनकर्ता इसी दिन भारत-ए टीम की घोषणा भी करेंगे, जो जून में इंग्लैंड दौरे पर खेलेगी।’

टीम में नहीं रहेंगे विराट समेत ये खिलाड़ी
टीम पहले ही घोषित करने का फैसला इसलिए किया जा रहा है ताकि सुनिश्चित हो सके कि कौन अफगानिस्तान टेस्ट के लिए उपलब्ध हैं, क्योंकि विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और इशांत शर्मा काउंटी प्रतिबद्धताओं के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। आपको बता दें कि इंग्लैंड के वातावरण में पहले से ही अपने आप को ढाल लेने के लिये विराट इंग्लैंड दौरे से पहले ही वहां पहुंचकर काउंटी क्रिकेट में हिस्सा लेगें ताकि वो अपने आप को वहां के वातावरण के मुताबिक ढाल सकें। 

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर कर चुके हैं ये गलती

इसके पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम बिना प्रैक्टिस के मैदान पर उतरी थी जिसका खामियाजा उन्हें टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच हारकर भुगतना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भी छोटी-छोटी गलतियों के कारण सीरीज 2-1 से गवां दी थी। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने वापसी करते हुए वनडे और टी – 20 सीरीज में मेजबान को बुरी तरह से शिकस्त दी थी। इस दौरे पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। साथ ही भारत को पहली बार दक्षिण अफ्रीका में वनडे और टी- 20 सीरीज जीतने का रिकॉर्ड भी बनाया था।

कुछ खिलाडि़यों के लिए इंग्लैंड का वीजा हासिल करना भी एक मुद्दा होगा, जिसकी वजह से बोर्ड ने चयनकर्ताओं को जल्द ही टीम घोषित करने को कहा। सीओए विनोद राय पहले ही कह चुके हैं कि इंग्लैंड में अच्छे प्रदर्शन के लिए जून में कम से कम छह से सात टेस्ट विशेषज्ञ हालात से सामंजस्य बिठाने के लिए भारत-ए टीम के साथ इंग्लैंड में होंगे। भारत-ए का ब्रिटिश दौरा 21 जून से शुरू होगा।