Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भीख मंगवाने वाले चाचा व बेटे पर कार्रवाई की मांग

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
परिवार की मजबूरी का फायदा उठाकर मासूम से भीख मंगवाने वाले चाचा व उसके बेटे के खिलाफ चाइल्ड लाइन ने पुलिस को तहरीर देकर कार्यवाही की मांग की है। इस बच्चे को संवाददाता ने उसकी कहानी जानने के बाद पुलिस के हवाले किया था। वहीं पुलिस ने बच्चे को चाइल्ड लाइन को सौंप दिया था। हालांकि पुलिस ने बिना तहरीर कार्रवाई करने से इंकार कर दिया था। सच्चाई जानने के बाद चाइल्ड लाइन ने पुलिस को तहरीर दी। 
01
गौरतलब रहे कि शनिवार को पायनियर संवाददाता द्वारा भीख मांगते बच्चे को पुलिस के हवाले करने के बाद सीओ ने थाना व कसबा निघासन निवासी 13 वर्षीय किशोर को पूछताछ करने के बाद चाइल्ड लाइन को सौंप दिया था। सदर कोतवाल को मामले की रिपोर्ट दर्ज करने के निर्देश दिए थे लेकिन तीन दिन बाद भी कोतवाली पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज नहीं की। चाइल्ड लाइन के जिला समन्व्यक जीशान ने बताया कि किशोर ने काउंसलिंग के दौरान बताया कि उसके पिता की पांच साल पहले मौत हो चुकी है। मां का एक पैर कमजोर है। एक छोटा भाई और बहन है। घर की स्थित ठीक न होने के कारण उसका चाचा विकलांगता का नाटक कराकर एक स्थान पर बैठाकर भीख मंगवाता है। इससे उसे रोजाना करीब 500 रुपये मिल जाते हैं। चाचा उसे 150 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देते हैं। सोमवार को चाइल्ड लाइन के समन्व्यक जीशान अंसारी, काउंसलर विभा सक्सेना और जिला बाल संरक्षण ईकाई के संरक्षण अधिकारी गांगा सागर यादव ने किशोर को बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष सुमित्रा यादव के सामने पेश किया। अध्यक्ष सुमित्रा यादव ने निघासन कोतवाली को इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि इस पूरे मामले की जांच कराकर दोषी के विरुद्ध किशओर न्याय अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई भी कराएंगी। उन्होंने किशोर को बाल गृह भेज दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.