Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बैगन का सेवन, जानिए कैसे ?

Brinjal-Cluster-Small_5958a05bb87e8आजतक आपने बैंगन का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही किया होगा.कई लोगो को बैगन खाना उतना पसंद नहीं होता है.पर क्या आपको पता है की बागान में ऐसे कई गुणकारी तत्व मौजूद होते है. जो हमारे शरीर में होने वाली विभिन्न बीमारी के खतरे से बचाव करते है.बैगन के सेवन से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम होता है.इसके अलावा बैगन हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को भी बाहर निकालने में मदद करता है.

1-बैगन आपके वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है.बैगन में कैलोरी बहुत कम मात्रा पायी जाती है.इसके अलावा इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है.जिससे वजन कम होता है. 

2-बैंगन में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिलकुल नहीं पायी जाती है.इसके सेवन से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल कण्ट्रोल में रहता है. 

3-बैगन हमारे खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का काम करता है. जिसके कारन दिल से जुडी बीमारियों का खतरा कम होता है.इसके अलावा इसके सेवन से पाचन तंत्र में मौजूद टॉक्सिन्स भी साफ हो जाता है. 

4-इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होने के कारन यह शरीर में होने वाले नुकसान और तनाव को यह कम करता है. 

5-जिन लोगो  को हाई बीपी और डायबिटीज की समस्या है उनके लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. बैगन में कार्बोहाइड्रेड कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारन यह बीपी और शुगर के खतरे को कम करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.