Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हड्डियों को मजबूत बनाता है पालक का जूस

gruener-smoothie-21_59565673acbbdपालक में हमारे शरीर का विकास करने वाले बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते है.इसके अलावा पालक में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है.पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स की काफी अच्छी मात्रा पायी जाती है और साथ ही ये मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड का भी अच्छा स्रोत होती है.

1-पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाने के कारन ये हमारी हड्डीयो को मजबूत बनाने का काम करती है.

2-अगर आपको पेट से सम्बंधित परेशानिया रहती है तो पालक का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने का काम करती है.नियमित रूप से पालक का जूस पीने से  शरीर के विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाते है.

3-स्किन से जुडी समस्याओ में भी पालक का जूस पीना  फायदेमंद होता है.रोज़ाना पालक का जूस पीने से आपकी त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है.ये बालों के लिए भी अच्छा है.

4-पालक में आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारन ये गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

5-एक रिसर्च के अनुसार पालक में भरपूर मात्रा में कैरोटीन और क्लोरोफिल तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को कैंसर से बचाने का काम  करते है.इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.