Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पंजाब के सीएम बादल ने शाहपुर कांडी बांध परियोजना समझौते की सराहना की

badal_650_012216094954चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने शाहपुर कांडी बांध परियोजना से जुड़े विभिन्न लंबित मुद्दों के समाधान के लिए उनके राज्य एवं जम्मू कश्मीर के बीच समझौता होने की सराहना की. बता दें कि यह बांध रावी नदी पर रंजीत सागर बांध के निचले हिस्से में बनाना प्रस्तावित है.

इस बारे में राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सचिव स्तर के इस समझौते में भारत सरकार के जल संसाधन मंत्रालय ने मदद की. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय भी इस समझौते पर सह हस्ताक्षरकर्ता है.इस समझौते का स्वागत करते हुए बादल ने कहा कि पंजाब हमेशा नदी वाले राज्यों के बीच जल संसाधन के समान वितरण के पक्ष में रहा है और उसे जम्मू कश्मीर सरकार के शीघ्र औपचारिक अनुमोदन की आशा है.

प्रवक्ता के अनुसार शाहपुर कांडी बांध परियोजना की रूपरेखा 1979 में पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला के बीच हुए समझौते में बनी थी. रंजीत सागर बांध का निर्माण पूरा होने के बाद शाहपुर कांडी बांध परियोजना को 2009 में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया और अप्रैल, 2013 में काम शुरू हुआ. लेकिन कई अनसुलझे मुद्दों के चलते काम रुक गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.