Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा अटारी बॉर्डर पर

55नई दिल्ली : यह खबर पाकिस्तान के सीने पर सांप लौटने जैसी है कि भारत का सबसे 110 मीटर ऊँचा तिरंगा अटारी बॉर्डर पर शान से लहराएगा जिसे पाकिस्तान के लाहौर से देखा जा सकेगा. पंजाब सरकार में भाजपा कोटे से मंत्री अनिल जोशी की यह स्वप्न परियोजना 5 मार्च को पूरी हो रही है जब इसे पहली बार लहराया जाएगा.

बता दें कि 360 फीट यानी 110 मीटर की ऊंचाई पर लहराने वाले इस राष्ट्रीय ध्वज का वजन जहां 65 किलोग्राम होगा. इस परियोजना का प्रबंधन देख रही गुरुग्राम की ‘इन जीनियस स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड’ (आईएसपीएल) नामक कंपनी ने बताया कि अटारी बार्डर पर तीन एकड़ की जगह पर देश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना की जा रही है. पंजाब सरकार में भाजपा कोटे से मंत्री अनिल जोशी की यह स्वप्न परियोजना थी. इसका निर्माण इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से किया जा रहा है.

इस परियोजना की अन्य जानकारी देते हुए कम्पनी ने बताया कि पंजाब पर्यटन काम्प्लेक्स में इसकी स्थापना की जा रही है. यहां पर लैंडस्केपिंग के जरिए सौंदर्यीकरण का काम भी किया गया है इसके अलावा एक एम्फीथियेटर भी बनाया गया है. 110 मीटर यानी 360 फीट ऊंचा पोल भारत इलेक्ट्रिकल प्राइवेट लिमिटेड लगा रहा है. कल जब यह सबसे ऊँचा तिरंगा अटारी बॉर्डर पर लहराएगा तो इसकी आन , बान और शान देखते ही बनेगी. भले ही दुश्मनी का भाव रखने वाले पाकिस्तान द्वारा लाहौर से देखे जाने पर उसके सीने पर सांप लौटते रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.