Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अलीबाबा ग्रुप ने बनाया रिकॉर्ड,‘सिंगल्स डे’ बिक्री पहुंची 24.3 अरब डॉलर

बीजिंग |
चीन की ई-वाणिज्य कंपनी अलीबाबा ने अपने ‘सिंगल्स डे’ पर बिक्री के पिछले साल के सारे रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। दोपहर तक उसकी बिक्री 24.3 अरब डॉलर तक पहुंच गई। ‘सिंगल्स डे’ कंपनी की वार्षिक खरीदारी सेल है जो रविवार को हुई। अलीबाबा समूह के विभिन्न खरीदारी मंचों पर बिक्री शुरू होने के दो मिनट पांच सेकेंड के भीतर ही 10 अरब युआन (1.44 अरब डॉलर) की बिक्री होने का रिकॉर्ड बन गया। 

अलीबाबा समूह के हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक समूह की इस 24 घंटे की वार्षिक बिक्री कार्यक्रम के समाप्त होने में आठ घंटे से भी ज्यादा समय बाकी है, लेकिन उसने पिछले साल के अपने बिक्री रिकॉर्ड को पहले ही पार कर लिया है। 

इस साल दोपहर तक ही कंपनी के मंच पर ग्राहकों ने 168.5 अरब युआन यानी 24.3 अरब डॉलर की राशि खर्च की है। जबकि पिछले साल इस सेल में कंपनी के मंच पर कुल 25.3 अरब डॉलर की बिक्री हुई थी। 

उल्लेखनीय है कि चीन की दिग्गज टेक कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने पिछले दिनों इंडोनेशिया के बाली में एक कार्यक्रम के दौरान अतीत में हायरिंग के दौरान अपने द्वारा की गईं कुछ गलतियों को याद किया। दरअसल, अलीबाबा के ऑफिशल ट्विटर हैंडल ने सीएनबीसी की एक न्यूज रिपोर्ट को ट्वीट किया है जिसमें जैक मा की स्वीकारोक्ति के बारे में बताया गया है। 

कार्यक्रम में जैक मा ने बताया कि वह किस तरह के कैंडिडेट को पसंद करते हैं और उनमें किन गुणों की परख करते हैं। हायरिंग का उनका पहला रूल है- ‘बेस्ट’ लोग और ‘विशेषज्ञों’ से बचना। मा ने बताया कि वह विशेषज्ञ के तौर पर आने वाले लोगों को हायर करने से बचते हैं क्योंकि कोई भी एक्सपर्ट गुजरे हुए कल का होता है, भविष्य का नहीं। 

NewsSource:NBT