Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आपकी ये आदतें करतीं हैं आपका इम्यून सिस्टम कमजोर, ऐसे कर लें सुधार…

कोरोना की माहामारी के चलते आज हर शख्स को इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने की सलाह दी जा रही है।

दरअसल इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए जरूरी हैं उचित खानपान। इसी के साथ ही यह जानना भी जरूरी हैं कि किन वजहों से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो रहा हैं।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करती हैं। तो आइये जानते है इनके बारे में।

ज्यादा पानी न पीना

अपने आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है पानी। पानी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी होता है, ये हमारे शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को निकालने का काम करता है।

वहीं, नियमित रूप से पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत रहती है जिससे आपके इम्यून सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है।

अगर आप काफी कम मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है साथ ही आप कई बीमारियों का भी शिकार हो सकते हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए।

विटामिन-सी के आहार का कम सेवन करना

बीमारियों से लड़ने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन-सी का बहुत बड़ा काम होता है। विटामिन-सी एक बार लेने वाला पोषक तत्व नहीं है बल्कि इसे नियमित रूप से आपको लेना चाहिए। आप इसके लिए मौसमी फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें।

वहीं, कुछ लोग विटामिन-सी की दवाओं का सेवन करते हैं, जबकि बिना डॉक्टर की सलाह के ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसकी वजह से आप किडनी स्टोन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि जितना हो सके आप विटामिन-सी की पूर्ति फल और सब्जियों के जरिए करें।