Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुनिया भर में विकसित किये गए कोरोना के करीब 20 वैक्सीन:WHO

दुनिया डेस्क|

जहाँ दुनिया भर में तेज़ी से कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे है तो दूसरी तरफ इसका इलाज भी उतनी ही तेज़ी से विकसित किये जाने पर काम चल रहा है| दुनिया भर की स्वस्थ्य संगठन इस दिशा में तेज़ी से काम रहे हैं और इसमें सफलता भी मिलती नज़र आ रहीं है|

एक मीडिया रिपोर्विट की मानें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वॉन केरखोव ने कहा कि वर्तमान में दुनिया भर में नोवल कोरोनवायरस के खिलाफ लगभग 20 टीके विकसित किए जा रहे हैं.

वॉन केरखोव ने कहा, “कोविड-19 के लिए कम से कम 20 टीके विकास के चरण में हैं. उनका पहला क्लिनिक परीक्षण पहले ही शुरू हो चुका है। हमारे पास ऐसा टीका जिसका उपयोग किया जा सके, उसे बनने में कुछ समय लगेगा. उन्हें अभी प्रभावकारिता के लिए परीक्षणों से गुजरना होगा, लेकिन यह काम चल रहा है. हम उन सभी भागीदारों के लिए बहुत आभारी हैं जो यह काम कर रहे हैं.

डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन कार्यक्रमों के कार्यकारी निदेशक डॉ. माइक रयान ने कहा, “सभी आवश्यक परीक्षण उचित सावधानी के साथ किए जाने चाहिए. हमें किसी भी उत्पाद को विकसित करने में बहुत सावधानी बरतनी होगी, जिसे हम दुनिया की अधिकांश आबादी में संभावित रूप से देने जा रहे हैं.”

रयान ने कहा कि वैक्सीन विकसित होने के बाद डब्लूएचओ को एक और चुनौती का सामना करेगा और वह है इसे सभी के लिए उपलब्ध कराना. हर किसी तक उस वैक्सीन की उचित और न्यायसंगत पहुंच होनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि जब तक सभी का टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक दुनिया पूरी तरह कोरोनावायरस बीमारी से सुरक्षित नहीं रहेगी.