Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच विश्व कप फाइनल मुकाबला आज, आंकड़ों में जानिए किसका पलड़ा भारी

लंदन। क्रिकेट का ‘मक्का’ कहा जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान विश्व क्रिकेट को एक नया चैंपियन देने के लिए तैयार है। यह नया चैंपियन मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड में से कोई एक होगा, जिन्हें आज (14 जुलाई) यहां एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी विश्व कप-2019 का फाइनल खेलना है।

ये 5वां मौका है जब लॉर्ड्स मैदान पर वर्ल्ड कप फाइनल होगा। ये दोनों टीमें पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में आमने-सामने होंगी।फाइनल में पहुंचने के बाद इंग्लैंड का वर्ल्ड कप जीतने के लिए ये चौथा प्रयास होगा, जबकि न्यूजीलैंड अपना दूसरा फाइनल मैच खेलेगा। पिछले वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को मात देकर ऑस्ट्रेलिया चैम्पियन बना था। लेकिन इस बार मुकाबला दो ऐसी टीमों के बीच है, जो कभी वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई हैं। 2015 के न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार इस खिताब को जीतने के लिए फाइनल में पहुंची हैं। जबकि मेजबान इंग्लैंड के पास भी अपनी धरती पर वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने का मौका है।

बात करें आंकड़ों की तो लॉर्ड्स मैदान पर न्यूजीलैंड टीम ने हमेशा ही शानदार प्रदर्शन किया है। खासकर मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टीम ने आज तक एक भी मैच नहीं हारा। इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच अब तक दो विश्व कप मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें दोनो ही मैच कीवी टीम ने जीते हैं। ऐसे में मानसिक तौर पर न्यूजीलैंड की टीम खुद को मजबूत जरुर पा रही होगी।

हालांकि मौजूदा विश्व कप की इंग्लैंड की टीम पहले के मुकाबले जोशीली, जुनूनी और जीत की भूखी नज़र आ रही है। टीम ने इस विश्व कप में न्यूज़ीलैंड को हराया भी है। ऐसे में अग्रेज टीम को मनोबल भी काफी ऊंचा है। यही वजह है कि इस बार फाइनल मुकाबला काफी दिलचस्प होगा। फिलहाल तो कौन सी टीम किसपे भारी पड़ेगी यह तो मैच होने पर ही पता चलेगा।