Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एनडीआरएफ में अब दिखाई देंगी महिला बटालियन

नई दिल्लीः राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के बटालियनों में अगले साल से महिलाएं भी दिखाई देंगी। एनडीआरएफ अगले साल से महिलाओं को भी अपनी बटालियन में शामिल करेगा। इसकी घोषणा आपदा बल के एक शीर्ष अधिकारी द्वारा की गई है।

एनडीआरएफ के डायरेक्टर एस. एन. प्रधान ने कहा कि पहले महिला कर्मियों के लिए बैरक तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध नही थी, लेकिन अब उनके पास पर्याप्त संसाधन मौजूद हैं। इसलिए अगले साल से बटालियन में महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा।

आपको बता दें कि एनडीआरएफ में महिलाओं को शामिल करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2018 में ही प्रस्ताव रखा गया था, इसके बाद ये फैसला लिया गया है। अभी फिलहाल कोलकाता में इस तरफ काम किया जाएगा। हाल ही में एनडीआरआफ के डायरेक्टर एस. एन. प्रधान ने पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ कैंप के हेडक्वार्टर से 55 किलोमीटर दूर दूसरे बटालियन का उद्घाटन किया था, इस दौरान प्रधान ने केंद्र सरकार से निवेदन किया था कि नए बटालियन में महिलाओं को भी शामिल किया जाना चाहिए। उनके इस निवेदन के एक साल के भीतर ही इस दिशा में कार्य अब शुरू हो गया है।

श्री प्रधान ने बताया कि एनडीआरफ में 12 के अलावा 4 नई बटालियन शामिल होंगी, जो कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में लगाई जाएंगी। सभी नई बटालियन में कम से कम 1,150 कार्मियों की भर्ती होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ एक विशेष बल है, जिसे 2006 में प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं या धमकी की स्थितियों के दौरान राहत और बचाव के विशिष्ट कार्यों के लिए उठाया गया था।