Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रदेश में लगातार 43 डिग्री तापमान का टॉर्चर, उत्तर भारत को गर्मी से कब मिलेगी राहत

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने गोवा के बाद अब मुंबई में भी दस्‍तक दे दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इसकी जानकारी दी है. वहीं, उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में जारी लू से भी मामूली राहत मिलती दिखाई दे रही है। IMD के मुताबिक, अगले सप्ताह अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।मौसम विभाग के अनुसार, गोवा और महाराष्‍ट्र के दक्षिणी जिलों में मॉनसून आने की सामान्‍य तारीख 7 जून के आस-पास होती है. पुणे में 10 जून और मुंबई में 11 जून तक मॉनसून दस्‍तक देता है, आईएमडी के अनुसार, मॉनसून ठीक गति से आगे बढ़ रहा है, मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, गोवा और उससे सटे कुछ कोंकण इलाकों में आने वाले 3-4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है, इस दौरान हवाएं करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चल सकती हैं।

देश के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर झेल रहे हैं. आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिमी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक या दो हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है, हालांकि, IMD ने उम्मीद जताई है कि मॉनसून के कुछ पहले मौसम में नरमी दिखेगी. फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर में अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री के आस-पास बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में हीटवेव से 11-12 जून को थोड़ी राहत मिल सकती है, वीकेंड में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग ने कहा है कि 15 जून तक अधिकतम तापमान 40 डिग्री और 43 डिग्री के बीच बना रहेगा।