Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट को लेकर एक्सपर्ट्स ने क्या कहा

कोरोना वायरस के एक्सई वेरिएंट को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह पुराने वेरिएंट्स के मुकाबले ज्यादा संक्रामक है, लेकिन यह उतना घातक नहीं है, भारत में ज्यादातर लोगों में एंटीबॉडी है, इस वजह से एक्सई वेरिएंट का असर इतना ज्यादा नहीं है. ऐसे में लोग ज्यादातर लापरवाह होते जा रहे हैं और इसे हल्का समझने की गलती कर रहे हैं।

कोरोना वायरस लक्षणों: बुखार और खांसी-सर्दी हैं, लेकिन कुछ लक्षण ऐसे भी हैं जो आपकी आंखों में नजर आ सकते हैं. हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कोविड-19 के सभी लक्षण सभी लोगों में नजर आएं. इसके बावजूद कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए इसके सभी लक्षणों के बारे में जानकारी होना जरूरी है, एंग्लिया रस्किन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोरोना को लेकर अपनी स्टडी में पाया है कि आंखों में दर्द कोरोना का एक लक्षण हो सकता है. इसके अलावा आंखों में खुजली होना और आंखों में सूखापन भी लक्षण कोरोना से जुड़े हो सकते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन  के अनुसार, खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना कोरोना वायरस के चार सबसे आम लक्षण हैं, बुखार, थकान, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना कोरोना संक्रमण के संकेत हो सकते हैं. इसके अलावा गले में खराश एक लक्षण है, जो कोविड-19 के लक्षण में आम है इसके अलावा आंखों में खुजली होना और आंखों में सूखापन भी लक्षण कोरोना से जुड़े हो सकते हैं. आंखों में खुजली या सूखापन लगे तो इसे हल्के में ना लें।

कोरोना के आम लक्षणों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि आंखों का लाल या पिंक होना एक संभावित लक्षण हो सकता है, एक शोध में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि आंसूओं में कोरोना वायरस आरएनए पाया गया है, आंखों में दर्द और और इस तरह के लक्षण दिखे तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए।

कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है. इसलिए जब भी आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द अपनी जांच कराएं. जिन लोगों में सर्दी के लक्षण दिखते हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके।