Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द से जल्द कम करना चहतें हैं, ये 5 नेचुरल वेजिटेरियन फूड्स डाइट मे करें शामिल…

ज्यादा मोटापा सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि शरीर को बीमारियों का घर बना देता है। एक अच्छी पर्सनैलिटी की पहचान स्वस्थ शरीर से होती है। बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते, आजकल सभी अपनी फिटनेस का ख़ास ख़्याल नहीं रख पाते। पर आप अपने काम में तभी परफेक्ट हो पाएंगे, जब आपका स्वास्थ्य अच्छा और आप फिट होंगे।

ऐसे में लोग वजन घटाने करने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं, कई बार दवाइयां भी लेते हैं. जबकि मोटापा कम करने के लिए इतना कुछ करने की जरुरत नहीं होती है. अपने पेट को कम करने के लिए सबसे जरुरी है की आप सही डाइट चार्ट फॉलो करें।

डाइट चार्ट में इस बात का ख्याल रखा गया है कि आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिलते रहें। वैसे जरूरी नहीं कि हर शख्स पर यह पूरी तरह से लागू होगा। हालाँकि, आप इसमें थोड़ा फेरबदल भी कर सकते हैं। जब आप वजन कम करना शुरू करते हैं तो शुरू में आमतौर पर सभी लोगों का वजन दो चार किलो कम हो जाता है, मगर बाद में फैट कम नहीं होता। इसलिए हर बार आपको अपना डाइट चार्ट पहले के मुकाबले ज्यादा हार्ड बनाना होता है। वजन घटाने के लिए इस डाइट चार्ट को आप आजमाकर देखें फर्क जरूर पड़ेगा।

दही

दही में कई सारे ऐसे गुण होते हैं जो वेट मैनेजमेंट में हेल्प कर सकते हैं। इसमें हाई प्रोटीन पाया जाता है, जो  पेप्टाइड YY और GLP-1 (61) जैसे भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए कैल्शियम के साथ काम करता है जिससे आपकी भूख कम होती है।

कॉफी

कॉफी हेल्थ के लिए बहुत अच्छी है, ये बात बिल्कुल सही है। ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और यदि आप उसमें क्रीम, दूध और शुगर नहीं मिलाते, तो इसमें काफी कम कैलोरी होती है जो कि आपको काफी समय तक फुल फिल रखती है।

कच्ची सब्जियां 

कच्ची सब्जियां पानी से भरी हुई होती हैं और उनमें काफी कम कैलोरी होती है। पीनट बटर के साथ कोटेड सब्जियों के तले हुए स्नैक्स का सेवन हेल्थ और वजन कम करने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एसेंशिअल अमीनो विटामिन्स पाए जाते हैं। इस तेल में दूसरे कुकिंग तेल की अपेक्षा काफी कम मात्रा में बैड फैट होता है, जो हार्ट के लिए भी अच्छा होता है।

बाजरा

ज्वार, बाजरा, रागी जैसे फूड्स में काफी अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल और स्राव (secretion) की सुविधा को कम करता है, जिससे शरीर में काफी कम फैट बनता है।