Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Viral Video:हाथ से खोदने पर ही निकल रहा गोमती नदी से पानी

देव श्रीवास्तव|
लखीमपुर-खीरी।

|युवक का वीडियो हो रहा वायरल|

भूगर्भ जल में लगातार आ रही भारी कमी और नदियों के सूखने जैसी घटनाओं से यह तो साफ हो गया है कि बहुत जल्द पीने की पानी की भारी किल्लत होने वाली है। ऐसे में खीरी जिले में एक ऐसा वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक युवक द्वारा महज आधा फिट हाथ से खोदने पर ही पानी निकल आ रहा है। यह जगह मोहम्मदी वन रेंज पुवायां रोड गोमती नदी का है।
पर्यावरण दिवस को बेहद धूमधाम से पूरे जिले में मनाया गया। पुलिस प्रशासन व तमाम समाज सेवी संगठनों ने पर्यावरण दिवस पर जन जागरुकता फैलाने के लिए कार्यक्रम किए। कहीं वृक्ष लगे तो कहीं पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। इसी बीच सोशल नेटवर्किंग साइट पर वायरल हुए एक वीडियो ने सबको हैरत में डाल दिया। यह वीडियो एक युवक द्वारा बनाया गया है जिसका नाम प्रतीक श्रीवास्तव है। वह लखीमपुर में रहने वाले इस युवक का कहना है कि वह मोहम्मदी-पुवायां रोड स्थित गोमती नदी के किनारे टहलने गया था। इसी बीच उसे स्थानीय लोगों से पता चला कि यहां पर थोड़ा सा खोदने पर ही पानी निकल आता है। वीडियो में युवक वही करता दिखाई दे रहा है। जिसके बाद करीब आधा फुट हाथ से खोदने पर ही पानी दिखने लगता है। यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।
  गौरतलब रहे कि वर्ष 1994-95 में तत्कालीन खीरी जिलाधिकारी विजय शंकर पांडे ने गोमती संरक्षण को लेकर कड़े कदम उठाए थे। उन्होंने खनन और पेड़ों के अंधाधुंध कटान को रुकवाते हुए वृहद वृक्षारोपण कराया था। यह कदम उठाए जाने के बाद नदी का जलस्तर बढ़ा। इसके बाद फिर से वही प्रतिक्रिया शुरू हो गई और एक बार फिर नदी सूखने की कगार पर पहुंचने लगी है। 

वीडियो देखिये: