Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश के कानपुर में शुक्रवार को जुमे की नमाज के फौरन बाद परेड, नई सड़क और यतीमखाना समेत कई इलाकों में हिंसा

उत्तर प्रदेश के कानपुर में शुक्रवार को जुमे की नमाज के फौरन बाद परेड, नई सड़क और यतीमखाना समेत कई इलाकों में हिंसा भड़क गई थी नमाज के बाद दो समुदायों के सदस्य आमने-सामने आ गए और उन्होंने एक-दूसरे पर ईंटों से पथराव किया, इस हिंसा पर योगी आदित्यनाथ सरकार ने कड़े एक्शन के निर्देश दिए हैं, सरकार ने कहा है कि दोषियों को किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा,पुलिस की धरपकड़ और छापेमारी की कार्रवाई जारी है। अखिलेश यादव ने ट्वीट कर बीजेपी नेताओं की गिरफ़्तारी की मांग की गई है। इसके अलावा उन्होंने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है, इसके जवाब में डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पलटवार करते हुए कहा कि अखिलेश जी कार्रवाइयां भी होगी और बुलडोज़र भी चलेगा। इसके अलावा बीते दिनों बीजेपी की प्रवक्ता नूपुर शर्मा के द्वारा पैगंबर साहब को लेकर टीवी चैनल पर एक डिबेट के दौरान दिए गए कथित विवादित बयान पर मुस्लिम पक्ष ने जुमे की नमाज के बाद दुकानें बंद करने का ऐलान किया था। कानपुर हिंसा मामले के मास्टर माइंड जफर हयात की तलाश जारी है, आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस ,क्राइम ब्रांच की टीमें दबिश दे रही है। मास्टरमाइंड जफर हयात के करीबियों के घर भी पुलिस की छापेमारी जारी है,उस पर केस दर्ज किया गया है, कानपुर उपद्रव से पहले हयात जफर हाशमी ने मौलानाओं के साथ बैठक की थी,  बैठक की तस्वीरें इस बात का सबूत है कि हयात जाफर बैठक में शामिल हुआ था, इसी बैठक के बाद उपद्रव हुआ था।

कानपुर में हुए उपद्रव के बाद आज यतीमखाने इलाके में पुलिस ने रूट मार्च किया, पुलिस ने लोगों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है, लखनऊ से विशेष तौर पर भेजे गए अजयपाल शर्मा और पुलिस कमिश्नर विजय मीणा ने पुलिस ब्रीफिंग की, कल पुलिस की लापरवाही भी देखने को मिली थी। जिसके बाद आज पुलिसकर्मियों को निर्देश दिए गए हैं। दुकानें खुलने के बाद पुलिस सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ले रही है, सीसीटीवी में दिखे सभी आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी,कानपुर उपद्रव मामले में पुलिस टीमों ने रात भर सर्च ऑपरेशन चलाया, बेकनगंज थाना क्षेत्र के संवेदनशील इलाकों में सर्च ऑपरेशन चलाया गया, पुलिस ने कई संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की, उपद्रव से जुड़े 30 वीडियो अभी तक पुलिस को मिले हैं।कानपुर बवाल को प्रशासन ने गंभीरता से लिया है. इसके लिए मौके पर अतरिक्त पुलिस बल को भेजा गया है, उपद्रव करने वालों की पहचान की जा रही है। पुलिस को पर्याप्त मात्रा में वीडियो फुटेज मिले हैं, जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।उपद्रवियों के साथ जो षड्यंत्रकारी हैं उनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और उनकी संपत्ति को जब्त किया जाएगा. अब तक 18 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं।