Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपीएमआरसीएल की अपील, लखनऊ मेट्रो क्षेत्र में न उड़ाएं पतंग

लखनऊ। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसीएल) ने शुक्रवार को लोगों से लखनऊ मेट्रो क्षेत्र में पतंग न उड़ाने की अपील की है। लखनऊ मेट्रो 25000 वोल्ट की धारा प्रवाह वाली ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) से चलती है, यदि किसी पतंग बाज कि डोर इसके सम्पर्क में आती है तो वह व्यक्ति क्षति ग्रस्त हो सकता है।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पुष्पा बेलानी ने बताया कि यूपीएमआरसीएल ने मेट्रो ट्रेन को बिना अवरोध के चलाने के लिए लखनऊ के लोगों से अपील किया है कि वे मेट्रो क्षेत्र में पतंग न उड़ाए। पतंग में चीनी मांझे की वजह से कई बार मेट्रो ट्रेन का संचालन पहले भी बाधित हो चुका है।

उन्होंने बताया कि लखनऊ मेट्रो 25000 वोल्ट की धारा प्रवाह वाली ओएचई की सहायता से चलती है, यदि किसी पतंग बाज कि डोर इसके सम्पर्क में आती है तो वह व्यक्ति क्षति ग्रस्त हो सकता है। इसलिए किसी भी अनहोनी से बचने के लिए लखनऊ मेट्रो क्षेत्र में पतंग न उड़ाए।

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि गत 12 मार्च को विश्वविद्यालय से आईटी कॉलेज के बीच के सेक्शन में लगभग चार बजे ‘ओवर हेड इक्विपमेंट’ क्षतिग्रस्त हो गया था। इससे ट्रेन सेवाओं में विघटन हो सकता था, लेकिन मेट्रो कर्मचारियों ने समय पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी थी।

उन्होंने बताया कि यूपीएमआरसीएल ने पतंग विक्रेताओं से भी अपील की है कि वे पतंग खरीददारों को जागरूक करें ताकि लोग मेट्रो क्षेत्र के आसपास पतंग न उड़ाए।