Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रविवार (10 जुलाई 2022) को अपना 71वां माना रहे है जन्मदिन

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह रविवार (10 जुलाई 2022) को अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े नेताओं ने उन्हें बधाई दी है। राजनाथ सिंह 13 साल की उम्र में RSS से जुड़ गए थे। इमरजेंसी के दौरान मिर्जापुर की जेल में जिस नेता ने उनका भविष्य बताया था, राजनाथ उसे ही कुर्सी से हटाकर CM बने थे। 10 जुलाई 1951 को वाराणसी के भाभोरा गांव के एक साधारण किसान के घर में पैदा हुए राजनाथ सिंह की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई गांव के ही स्कूल से हुई। बाद में उन्होंने गोरखपुर यूनिवर्सिटी से फिजिक्स में मास्टर की डिग्री हासिल की। साल 1971 में वह मिर्जापुर के केबी डिग्री कॉलेज में प्रोफेसर नियुक्त हुए। जेल में ही राजनाथ सिंह की मुलाक़ात राम प्रकाश गुप्त से हुई। जेल के अंदर एक दिन राम प्रकाश गुप्त ने 25 साल के राजनाथ को अपने पास बुलाकर कहा, “दाहिना हाथ आगे बढ़ाओ।” राम प्रकाश ने हाथों की लकीरों को ध्यान से देखा और कहा, “एक दिन तुम यूपी के बहुत बड़े नेता बनोगे।” बाकी साथियों ने पूछा, “कितना बड़ा नेता?” जिस पर राम प्रकाश गुप्त ने जवाब दिया, “यूपी के सीएम से भी बड़ा।

इस भविष्यवाणी के 24 साल बाद 28 अक्टूबर 2000 को राम प्रकाश गुप्त की भविष्यवाणी सच हो गई। राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और अजीब यह रही कि वह राम प्रकाश गुप्त के स्थान पर सीएम बने। साल 1999 में लोकसभा चुनाव के पहले कल्याण सिंह और अटल बिहारी वाजपेयी के बीच ठन गई। जिसके बाद लखनऊ लोकसभा सीट से जीतने पर अटल बिहारी वाजपेयी को पीएम बनाया गया।