Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

महीने बाद आज पुतिन से मिलेंगे UN के महासचिव

रूस और यूक्रेन का युद्ध पिछले दो महीने से अभी तक जारी है। इस  बीच सोमवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने सोमवार को बड़ा बयान दिया। उन्होंने यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रखने की बात तो की है लेकिन साथ ही तृतीय विश्व युद्ध के “वास्तविक” खतरे की चेतावनी भी दे डाली।इसके साथ ही, रूस की समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, सर्गेई लावरोवी ने शांति वार्ता को लेकर यूक्रेन के नजरिए की आलोचना करते हुए कहा, “अच्छी इच्छा की अपनी सीमाएं होती हैं. लेकिन अगर यह दोनों तरफ से बराबर नहीं है तो यह बातचीत की प्रक्रिया में मदद नहीं करता है।

अमेरिका की तरफ से भी आया बड़ा बयान : अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्रियों ने कीव में यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पोलैंड में मीडिया से बातचीत में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि अमेरिका, रूस को “कमजोर” देखना चाहता है, ताकी वह अन्य देशों के लिए खतरा न बन सके है। इस बीच अमेरिका ने यूक्रेन की सरकार और 15 अन्य सहयोगी यूरोपीय सरकारों को अतिरिक्त 713 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता की घोषणा की है। आगे उन्होंने कहा कि ‘लेकिन हम यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की टीम के साथ बातचीत कर रहे हैं और यह वार्ता जारी रहेंगी।