Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उज्जैन : सूर्यग्रहण में भी खुले रहे महाकालेश्वर मंदिर के पट, पुजारियों ने किया जाप

उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवाम महाकालेश्वर मंदिर के पट गुरुवार को सूर्य ग्रहण के दौरान भी खुले रहे। इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने भगवान महाकाल का जाप किया। हालांकि, शहर के अन्य मंदिरों के पट इस दौरान बंद कर दिये गये थे, जो सूर्यग्रहण के बाद खोले गए और उसके बाद शिप्रा के पवित्र जल से शुद्धिकरण के बाद सभी मंदिरों में पूजन-अर्चन हुआ।

दरअसल सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण के दौरान वैष्णव मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं लेकिन शैव मंदिरों के पट खुले रहते हैं। इसी के चलते गुरुवार को सूर्यग्रहण से पहले देश के सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए गए थे, लेकिन महाकालेश्वर मंदिर के पट सूर्यग्रहण में भी खुले रहे। मंदिर का शासकीय पुजारी प्रदीप गुरु ने बताया कि इस दौरान गर्भग्रह में सभी पुजारियों ने बैठकर जाप किया और सूर्यग्रहण के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए भगवान महाकाल के प्रार्थना की गई। उन्होंने बताया कि सूर्यग्रहण के दौरान शिवलिंग को स्पर्श नहीं किया जाता, लेकिन ग्रहण पूर्ण होने के बाद भगवान महाकाल मंदिर में शुद्धिकरण के बाद भगवान का विशेष पूजन-अभिषेक हुआ और उसके बाद उन्हें विभिन्न मिष्ठानों का भोग लगाया गया।

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन भगवान का सुबह की आरती के बाद 10 बजे भोग लगाया जाता था, लेकिन गुरुवार को सूर्यग्रहण के बाद मंदिर में शुद्धिकरण किया गया और महाकाल की पूजा-अर्चना के बाद दोपहर 12 बजे उन्हें भोग लगाया गया। इस दौरान मंदिर में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। सूर्यग्रहण और अमावस्या पर शिप्रा में स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु उज्जैन पहुंचे और उन्होंने भगवान महाकाल के दर्शन का लाभ भी लिया।

अभी श्रद्धालुओं के मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी है। अन्य दिनों की तुलना में आज महाकाल मंदिर में भारी भीड़ देखने को मिल रही है। इधर, सूर्यग्रहण के बाद लोग शिप्रा में स्नान करने भी भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। यहां जिला प्रशासन ने स्नान के लिए शिप्रा तटों पर फव्वारे लगाए हैं, जहां लोग जमकर स्नान का लुत्फ उठा रहे हैं।