Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दो दिवसीय भारत दौरे पर अहमदाबाद पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप, पीएम मोदी ने किया स्वागत, अब मोटेरा में होगा ‘नमस्ते ट्रंप’

 

अहमदाबाद। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सपरिवार सोमवार को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे, एयरपोर्ट पीएम मोदी ने उन्हें गला लगातर स्वागत किया। गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने भी ट्रंप, उनकी पत्नी मेलानिया और बेटी इवांका का स्वागत किया।

अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकलने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी रोड शो करते हुए 22 किलोमीटर का सफर तय कर साबरमती आश्रम पहुंचे। अब आगे मोटेरा में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम होने जा रहा है, जहां पर राष्ट्रपति ट्रंप संबोधित करेंगे।

सोमवार को 11.40 बजे ट्रंप का विमान सरदार वल्लभ भाई पटेल हवाईअड्डे पर उतरा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप का गर्मजोशी से स्वागत किया और उनसे गले मिले। इस दौरान पारंपरिक वेशभूषा में वहां उपस्थित कलाकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति का शंख बजाकर और नृत्य से उनका स्वागत किया। हवाईअड्डे से ट्रंप का काफिला साबरमती आश्रम के लिए रवाना हो गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा भी जाएंगे, जहां वह ताजमहल का दीदार करेंगे और शाम को दिल्ली पहुंचेंगे। ट्रंप की यात्रा का कामकाजी दौर मंगलवार को राजधानी में शुरू होगा। सुबह दस बजे राष्ट्रपति भवन में उनका रस्मी स्वागत किया जाएगा। बाद में वह राजघाट स्थित महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। पूर्वाह्न 11 बजे हैदराबाद हाउस के लॉन में वह प्रधानमंत्री के साथ वार्ता करेंगे।

दोपहर 12.40 बजे दोनों पक्षों के बीच समझौतों और करारों पर हस्ताक्षर होंगे और दस्तावेजों का आदान-प्रदान होगा। दोनों नेता संयुक्त रूप से मीडिया को संबोधित भी करेंगे। सायंकाल साढ़े सात बजे ट्रंप राष्ट्रपति भवन में रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे। मेहमान नेता रात 10 बजे स्वदेश रवाना हो जाएंगे।