Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अटल जी का अंतिम संस्कार, राजनेताओं का उमड़ा जनसैलाब…देखें पिक्चर्…

पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) का गुरुवार को 93 साल की उम्र में निधन हो गया. गुरुवार शाम पांच बजकर पांच मिनट पर नई दिल्ली के एम्स में पूर्व पीएम वाजपेयी ने अंतिम सांस ली. 

गुरुवार देर रात नौ बजे से उनका पार्थिव शरीर उनके आवास कृष्णा मेनन मार्ग पर रखा गया, जहां उनके अंतिम दर्शन किए गए.

उनका पार्थिव शरीर अब भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पर ले जाया जा रहा है. इसके बाद दोपहर एक बजे यहां से राष्ट्रीय स्मृति स्थल तक वाजपेयी की अंतिम यात्रा निकाली जाएगी. शाम चार बजे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से देश में शोक की लहर है. अटल को श्रद्धांजलि देने के लिए राजनेता उनके घर पहुंचे. उनका पार्थिव शरीर दोपहर एक बजे तक बीजेपी मुख्यालय में अंतिम दर्शन के लिए रखा रहेगा. शाम 4 बजे दिल्ली के स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

अटल बिहारी वाजपेयी को पिता तुल्य बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वाजपेयी ने अपने नेतृत्व और संघर्ष से जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को मजबूती प्रदान की.  प्रधानमंत्री मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन को अपूरणीय क्षति बताते हुए कहा कि उन्होंने जीवन का प्रत्येक पल राष्ट्र को समर्पित कर दिया था और उनका जाना, एक युग का अंत है. 

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पर पहुंचकर उनको श्रद्धांजलि दी.  सोनिया गांधी  ने वाजपेयी के निधन पर दुख प्रकट करते हुए कहा कि वाजपेयी जीवन भर लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खड़े रहे. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वाजपेयी के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति वाजपेयी की सेवाओ को लंबे समय तक याद किया जाएगा.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने अपने तप और अथक परिश्रम से पार्टी को सींच कर एक वटवृक्ष बनाया और भारतीय राजनीति में अमिट छाप छोड़ी.
अटल बिहारी वाजपेयी को नमन करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि वाजपेयी एक सच्चे भारतीय राजनेता थे. उनका नेतृत्व, दूरदर्शिता, परिपक्वता और वाकपटुता उन्हें सबसे अलग बनाता है.

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें भारतीय राजनीतिक फलक का चमकता सितारा बताया. महाजन ने कहा कि उनके निधन से हुई क्षति की भरपाई नहीं की जा सकती है. उन्होंने कहा कि मातृभूमि का एक अनमोल रत्न खो गया.

यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अटल बिहारी को श्रद्धांजलि अर्पित की और प्रिय नेता के दुनिया से चले जाने पर दुख जताया.

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, कृषि मंत्री राधा मोहन सिह, पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने भी अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी..

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वाजपेयी के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि देश ने एक ऐसे दिग्गज को खो दिया है, जिन्होंने एक ऐसे भारत का सपना देखा जहां सब लोग एकता, शांति और सद्भाव के साथ एकसाथ रहें.