Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

CoronaHotspot: देश में इन जगहों पर हैं कोरोना के सबसे ज्यादा मामले

एक वायरस ने हिंदुस्तान से लेकर समूची दुनिया को हिलाकर रख दिया है. अब तक लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. चीन, अमेरिका, इटली, स्पेन, ब्रिटेन समेत पूरे यूरोप में कोहराम मचाता हुआ, कोरोना वायरस अब हिंदुस्तान के लिए बड़ी चुनौती बन गया है. भारत में 10 जगहों की पहचान कोरोना हॉटस्पॉट के रूप में की गई है.

चार प्रदेशों में दो-दो हॉटस्पॉट हैं. दिल्ली में दिलशाद गार्डन और निजामुद्दीन समेत जिन प्रदेशों में दो-दो कोरोना हॉटस्पॉट्स पाए गए हैं, उनमें केरल के कासरगोड और पथनामथिट्टा, उत्तर प्रदेश के नोएडा और मेरठ, महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे शामिल हैं. वहीं, राजस्थान और गुजरात में क्रमशः एक-एक शहर भीलवाड़ा और अहमदाबाद हैं, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट माना गया है.

आखिर क्या होता है हॉटस्पॉट

हिंदुस्तान के इन कोरोना हॉटस्पॉट का सच बताने से पहले बताते हैं कि हॉटस्पॉट आखिर होता क्या है? सामान्य रूप से जिन जगहों पर 10 से अधिक मामले पाए जाते हैं, हम उन्हें ‘क्लस्टर’ कहते हैं. जिस जगह ऐसे कई क्लस्टर होते हैं, उसे हम ‘हॉटस्पॉट’कहते हैं. कभी-कभी संक्रमण के मामले एक ही जगह होते हैं. लेकिन कभी-कभी इतने दूर-दूर तक फैले होते हैं कि पूरे शहर को ही इसके तहत लाना होता है.

हॉटस्पॉट नंबर-1

निज़ामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात, दिल्ली

कोरोना संक्रमण ने देश की राजधानी दिल्ली के 2 हॉटस्पॉट ने सबको हिलाकर रख दिया है. सबसे पहले बात दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज की, जहां कोरोना फैलने से हड़कंप मच गया है. दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से निकले 10 जमातियों की मौत हो चुकी है, जबकि 700 जमातियों को क्वारनटीन गिया गया है, और 334 जमाती अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 24 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की खबर आई है.

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज का कनेक्शन कश्मीर से लेकर अंडमान तक पहुंचा है. यूपी के 19 जिलों तक जमाती पहुंचे हैं. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन जमातियों को ढूंढने के आदेश दिए हैं.

हॉटस्पॉट नंबर-2

दिलशाद गार्डन, दिल्ली

कोरोना मरीज कैसे संक्रमण की चेन बनता है, तो हॉटस्पॉट नंबर से समझिए. दिल्ली का केस नंबर-10 इसका एकदम सटीक उदाहरण है. सऊदी से लौटी एक महिला का पहले 5 लोगों के साथ लिंक साबित हुआ था, इनमें दिलशाद गार्डन के रहने वाली महिला की दो बेटियां, महिला का भाई, मां और एक डॉक्टर शामिल थे.

12 मार्च से 18 मार्च के बीच दिलशाद गार्डन की ये महिला दिल्ली के मौजपुर में मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर से मिली थी. महिला से डॉक्टर को कोरोना हुआ, उसके बाद डॉक्टर ने भी करीब 100 से ज्यादा लोगों को देखा. इसके बाद मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर और सऊदी अरब से लौटी महिला जिन-जिन से मिले, ऐसे करीब 900 लोगों को क्वारनटीन किया गया.

हॉटस्पॉट नंबर- 3

नोएडा, उत्तर प्रदेश

नोएडा में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हर गुजरते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही है. अब तक नोएडा में 37 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. ग्रेटर नोएडा के एक अस्पताल में भी कोरोना का मरीज मिला था, जिसके बाद उसे 3 दिनों के लिए सील कर दिया गया है.

हॉटस्पॉट नंबर-4

मेरठ, उत्तर प्रदेश

बीते 27 मार्च को महाराष्ट्र के अमरावती से जिला बुलंदशहर के खुर्जा का रहने वाला एक शख्स मेरठ के शास्त्री नगर सेक्टर 13 अपनी ससुराल आया था. अमरावती में ये शख्स क्रॉकरी का काम करता है. मेरठ के सीएमओ का कहना है कि जब वो अमरावती से चला तो उसको बुखार था और वह सीधा अपनी ससुराल पहुंचा जहां पर उसने एक शादी समारोह में हिस्सा लिया.

इस व्यक्ति से पहले कोरोना इसकी पत्नी और तीन रिश्तेदारों में फैला. इसके बाद इस शख्स के 8 और रिश्तेदारों में कोरोना वायरस की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. बीते 48 घंटों में मेरठ में 19 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसमें 17 मरीज महाराष्ट्र के अमरावती से आए शख्स के चलते हुए हैं.

हॉटस्पॉट नंबर-5

मुंबई, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में मुंबई कोरोना का केंद्र बना हुआ है. सिर्फ मुंबई में अब तक संक्रमित 8 लोगों की मौत हो चुकी है. संक्रमितों की संख्या भी 93 तक पहुंच गई है. दक्षिण मुंबई के वर्ली कोलीवाडा इलाके में कोरोना संक्रमित चार मरीज मिले हैं. इसके बाद पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है. पूरे इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है. मुख्यमंत्री उद्धव के बेटे आदित्य ठाकरे इस इलाके से विधायक हैं.

मुंबई में एक रिटायर्ड यूरोलॉजिस्ट की मौत हो गई और उनका संक्रमित बेटा कई लोगों के संपर्क में आया. वहां एक मरीज के कोविड-19 पीड़ित होने के बाद कुछ डॉक्टरों और अन्य हॉस्पिटल स्टाफ को क्वारनटीन में रखा गया है. यहां की कई मलिन बस्तियों में भी कई क्लस्टर्स उभरे हैं, जहां सोशल डिस्टेंसिंग संभव नहीं हो पा रही है.

हॉटस्पॉट नंबर-6

पुणे, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है. पुणे में 3 नए केस सामने आए हैं, जबकि पुणे में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 50 के पास पहुंच चुकी है. पुणे पुलिस ने अपील की है कि पुणे में कोई भी किसी को अप्रैल फूल नहीं बनाएगा. अगर कोई ऐसा करता पकड़ा गया तो उसे 6 महीने की जेल हो सकती है.

महाराष्ट्र में पुणे और मुंबई को कोरोना का हॉटस्पॉट कहा गया है, तो महाराष्ट्र सरकार ने एक नया फैसला किया है, जिसके तहत विधायकों की मार्च की सैलरी में 60 फीसदी की कटौती की जाएगी, तो अफसरों की सैलरी में 50% की कटौती करने का आदेश भी दिया गया है.

हॉटस्पॉट नंबर- 7

भीलवाड़ा, राजस्थान

राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस फैला तो देश में हड़कंप मच गया. राजस्थान में 30 फीसदी से अधिक कोरोना के मामले भीलवाड़ा से ही हैं. राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 83 है, जिनमें 26 भीलवाड़ा से हैं. भीलवाड़ा के 20 से ज्यादा होटल और रिजॉर्ट में 732 संदिग्धों को क्वारनटीन किया गया है. भीलवाड़ा से एक अच्छी खबर ये है कि इलाज के बाद 8 कोरोना पॉजिटिव मरीज निगेटिव हो गए हैं, यानी ठीक हो गए हैं.

हॉटस्पॉट नंबर- 8

अहमदाबाद, गुजरात

मरीजों की संख्या के नजरिए से देखें तो अहमदाबाद को ‘हॉटस्पॉट’ के रूप चिन्हित करने का कोई तुक नहीं है लेकिन यहां पांच संक्रमित लोगों में तीन की मौत हो चुकी है. मृत्यु दर 50% से अधिक होने पर इसे कोरोना ‘हॉटस्पॉट’ घोषित किया गया है. इससे पहले 21 साल की एक लड़की अहमदाबाद में कोरोना की जंग जीतकर लौटी तो उसका परिवारवालों ने वेलकम किया. कुछ दिन पहले फिनलैंड से वापस लौटी रीटा बचकानी वाला कोरोना पॉजिटिव आयी थीं, लेकिन अब ठीक हो चुकी हैं, और उनकी घर वापसी भी हो चुकी है.

हॉटस्पॉट नंबर-9

कासरगोड, केरल

केरल के कासरगोड़ में चीन के कोरोना केंद्र वुहान और दुबई से आए लोगों के कारण कोरोना का संक्रमण फैला. केरल का कासरगोड जिला वैसे अपने विदेशों से होने वाली आमदनी और पर्यटन के लिए जाना जाता है. लेकिन इन दिनों ये जिला कोरोना के कारण चर्चा में बना हुआ है.

जिला स्तर पर देखें तो यहां अब तक कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज मिल चुके हैं, जिले में 165 से ज्यादा कोरोना पॉजिटीव केस की पुष्टि हो चुकी है. इस जिले को अब हाई अलर्ट पर रखा गया है. सोमवार को केरल में कोरोना के 32 नए मरीज सामने आए, जिनमें 17 केस सिर्फ कासरगोड से हैं.

हॉटस्पॉट नंबर- 10

पथनामथिट्टा, केरल

केरल के पथनामथिट्टा में भी 12 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि 24 लोगों को क्वारनटीन में रखा गया है. लेकिन केरल के पथनामथिट्टा में कोरोना के मरीज ठीक भी हुए हैं. 3 सदस्यों का एक परिवार यहां इटली से आया था, जिसमें दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, लेकिन अब वो ठीक हो चुके हैं, और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

हॉटस्पॉट का अध्ययन

बहरहाल, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि वो उभरते हुए हॉटस्पॉट का अध्ययन कर रहे हैं. इन जगहों पर पैनी नजर रखी जा रही है. भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ही कम है जिनमें कोरोना के बाहरी लक्षण नहीं थे. देश में अब तक 38 हजार से अधिक लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया कि किसी इलाके में महामारी के बारे में पता लगाने में 24 घंटे से अधिक समय लगता है तो उसके 3 किलोमीटर के इर्द-गिर्द कंटेनमेंट जोन बना दिया जाता है और उसके बाद के 7 किलोमीटर का बफर जोन बनाया जाता है. बीच-बीच में इसकी समीक्षा भी की जाती है.

साभार:आजतक