Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ZUMBA के गजब फायदे, बॉडी शेप में रखने के साथ ऐसे दूर करता है बीमारियां

जुंबा डांस आजकल का सबसे अधिक चलन वाला वर्कआउट प्रोग्राम हो गया है. इससे आप अपनी सेहत को फिट रख सकते हैं. ज़ुम्बा खुद को हेल्दी रखने के लिए बेहतर तरीका है.

जुंबा डांस एक तरह का डांस ही है लेकिन इसके मूवमेंट्स ऐसे होते हैं कि यह शरीर के सभी अंगों की एक्सरसाइज करा देता है. आज हम आपको इसके कुछ देदे बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको नहीं पता होगा.  

फैट को कम करता है 

इस डांस का ऐसे स्टेप हैं जो शरीर को पूरा एक्सरसाइज कराते हैं. इसे करते हुए शरीर से पसीने के साथ-साथ कैलोरी भी खर्च होती है. शरीर से जब कैलोरी खर्च होती है तो शरीर का एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता है. वैसे जुंबा डांस के बारे में एक शोध में भी यह बात कही गयी है कि 30 से 40 मिनट जुंबा डांस से 300 से अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती है.

स्टेमीना में होती है बढ़ोत्तरी 

जुंबा डांस एक तरह से स्टेमिना बढ़ाने वाला वर्कआउट है. इसमें लोग म्यूजिक की धून पर शरीर को लगातार मूव कराते रहते हैं जो शरीर के स्टेमिना को मजबूत बनाता है. इसका असर एक से दो सप्ताह में ही नजर आने लगता है.

फूल बॉडी वर्कआउट 

जुंबा डांस फूल बॉडी वर्कआउट कराता है. बॉडी का सारा तंत्र इसमें काम करता है. दिमाग से लेकर हाथ, पैर और शरीर के सारे अंग इस वर्कआउट में मेहनत करते हैं.

बीमारियों को करता है दूर 

जुंबा डांस बीमारियों को भी दूर करनें सहायक है. इसको रोजाना करने से ब्लड प्रेशर में बहुत जल्द सुधार नजर आने लगता है. क्योंकि इसे करते समय शरीर का रंक्त संचार बेहतर होता है. कुछ लोगों में इसके असर को देखा भी गया है.