Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस वार में हुआ था 2 लाख महिलाओं का बलात्कार, बांग्लादेश में आज के दिन मनाया जाता है ‘विक्ट्री डे’

एक समय था जब पाकिस्तान की फौज बांग्लादेशियों पर पर कहर बरपा रही थी. इस दौरान पाकिस्तानी फौज ने करीब 30 लाख लोगों का कत्लेआम किया था. खबरों की माने तो वहां के फौज़ियो ने करीब दो लाख महिलाओं से बलात्कार किया था. और लाखों बच्चों को भी मौत के घाट उतार दिया था.

इसके बाद भी यहां के फौजियों ने हार नही मानी आखिरकार पाकिस्तान की शर्मनाक हार हुई और 16 दिसंबर 1971 को ढाका में 93000 पाकिस्तानी सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया.

बता दें, बांग्लादेश आज यानी 16 दिसंबर को अपना ‘विक्ट्री डे’ मना रहा है. 1971 में हुए बांग्लादेश की इस लिबरेशन वॉर में पाकिस्तान की सेना ने जमकर कहर बरपाया था. इस जंग में पाकिस्तानी फौज ने करीब 30 लाख लोगों का कत्लेआम किया था.

इस वजह से शुरू हुआ युद्ध 

भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 का युद्ध बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के रूप में शुरू हुआ था. भारत-पाक बंटवारे के बाद पाकिस्तान पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बंट गया था. पूर्वी हिस्से (आज का बांग्लादेश) को पश्चिम में बैठी केंद्र सरकार अपने तरीके से चला रही थी. उन पर भाषाई और सांस्कृतिक पांबदियां थोप दी गई थीं.

इसी के चलते पूर्वी पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन होने लगे थे. इन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने फौज को इनका दमन करने के आदेश दिए. इस विद्रोह को कुचलने के लिए पाकिस्तानी फौज ने बांग्लाभाषी लोगों पर कहर बरपाना शुरू कर दिया था, जिसका अंत बांग्लादेश के उदय के साथ हुआ. भारतीय सेना भी बांग्लादेश के साथ खड़ी हो गई. 1965 की जंग के बाद यह दूसरा मौका था, जब दोनों देशों की फौजें आमने-सामने थीं.

पाकिस्तान से अलग होकर बांग्लादेश की आजादी के लिए भारतीय फौज ने अमेरिका की धमकी को भी नजरअंदाज कर दिया था. अमेरिका ने बंगाल की खाड़ी में अपनी नौसेना का 7वां बेड़ा भारत को डराने के लिए तैनात कर दिया था. इस दौरान पूर्वी पाकिस्तानी अवामी लीग के बड़े नेता जैसे शेख मुजीर्बुर रहमान आदि को गिरफ्तार कर लिया गया.

पाक की हुई थी शर्मनाक हार

13 दिनों तक चले युद्ध के बाद पाकिस्तानी सेना की शर्मनाक हार हुई और उसे 16 दिसंबर को हथियार डाल देना पड़ा. भारतीय फौज ने करीब 90 हजार पाक सैनिकों को बंदी बना लिया था. इसे सबसे कम समय तक चले युद्ध के तौर पर भी देखा जाता है.

दो लाख महिलाओं का हुआ रेप

जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी सेना द्वारा लगभग दो लाख महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया था. इस जंग में करीब 30 लाख लोग मारे गए थे. वहीं तकरीबन 80 से एक करोड़ लोगों ने भागकर भारत में शरण ली थी.