Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मेरठ में मिले कोरोना वायरस के ​तीन संदिग्ध मरीज, मचा हड़कंप

मेरठ। चीन से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोना वायरस के लक्षण मेरठ में तीन लोगों में मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। तीनों के सैंपल जांच के लिए दिल्ली लैब भेजे गए हैं। कोरोना के डर से कई काॅलेज में बायोमीट्रिक उपस्थित की बजाए रजिस्टर में हाजिरी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशासन ने भी अपना होली मिलन कार्यक्रम रद्द कर दिया है। स्कूलों ने भी बच्चों के लिए सावधानी बरतने की हिदायत दी है।

इटली और ईरान के कोरोना पाॅजिटिव लोगों के संपर्क में रहे मेरठ की एक महिला समेत तीन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण उभर आए हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग ने आनन-फानन में तीनों के सैंपल लेकर जांच के लिए दिल्ली की लैब भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग चीन से आए 60 लोगों की अब तक माॅनीटरिंग कर चुका है। इनमें से 12 लोगों को अभी भी सर्विलांस पर रखा गया है।

सीएमओ डाॅ. राजकुमार ने बताया कि कोरोना से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। केवल सावधानी बरतने से ही इससे बचा जा सकता है। जिले में डीएम की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

कई काॅलेजों में बायोमीट्रिक मशीन पर रोक

कोरोना वायरस के डर से लोग हाथ मिलाने से तो बच ही रहे हैं, अब काॅलेज में भी बायोमीट्रिक मशीन से उपस्थिति पर रोक लगा दी गई है। शिक्षकों व कर्मचारियों से रजिस्टर में हाजिरी दर्ज कराई जा रही है। दिल्ली-परतापुर बाईपास पर स्थित एमआईईटी काॅलेज में बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन हटा दी गई है। इसी तरह से बागपत रोड स्थित विद्या नाॅलेज पार्क एजूकेशन ग्रुप में बायोमीट्रिक मशीन बंद करके रजिस्टर में उपस्थिति दर्ज कराई जा रही है।

प्रशासन का होली मिलन समारोह रद्द

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के होली कार्यक्रमों से अलग रहने की घोषणा के बाद जिलों में भी इसका असर दिखाई दे रहा है। मेरठ में जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने सात मार्च को आयोजित होने वाला होली मिलन समारोह रद्द कर दिया गया है। इसी तरह से सामाजिक संगठन भी होली समूह में नहीं खेलने की जागरूकता फैलाने में लगे हैं।

मेडिकल काॅलेज में कोरोना वार्ड बना

कोरोना वायरस के खौफ को देखते हुए मेडिकल काॅलेज में कोरोना वार्ड भी तैयार कर दिया गया है। मेडिकल काॅलेज के कोरोना वार्ड के नोडल अधिकारी डाॅ. टीवीएस आर्य ने बताया कि वार्ड में 20 बेड तैयार किए गए हैं। यहां पर डाॅक्टरों की तैनाती का रोस्टर भी जारी कर दिया गया है। यह वार्ड शासन की सीधी निगरानी में रहेगा। मेडिकल में सर्दी, जुकाम, गला, खांसी, बुखार के लोगों के लिए अलग ओपीडी चलाने का निर्णय किया है।

स्कूल जारी कर रहे एडवाजरी

-मास्क लगाकर स्कूल आए।
-किसी से भी हाथ मिलाने से परहेज।
-दिन में कई बार साबुन से हाथ धोए।
-कुर्सी, मेज, दरवाजा, सीट आदि चीज ना छुए।
-भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचें।
-बाहर का खाना पीना बंद करें।
-अधिक देर तक खाली पेट ना रहें।
-पानी उबाल कर लेकर आए।

डाॅक्टरों ने भी चलाया अभियान

लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने के लिए शहर के डाॅक्टरों ने भी अभियान चलाया हुआ है। आईएमए के पदाधिकारियों के साथ-साथ शहर के नामचीन डाॅक्टर वीरोत्तम तोमर, डाॅ. विश्वजीत बैंबी, डाॅ. वीएन त्यागी, डाॅ. अमित अग्रवाल, डाॅ. संजय तेवतिया आदि लगातार लोगों को जागरूक कर रहे हैं। आयुर्वेदाचार्य डाॅ. ब्रजभूषण शर्मा, डाॅ. रविंद्र गोयल ने भी कोरोना का आयुर्वेद में उपचार बताया है। होम्योपैथ डाॅ. रजनीश भारद्वाज, डाॅ. राजेंद्र सिंह भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं।