Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय पत्रकार दानिश सिद्द़ीकी के साथ तीन और भारतीय पत्रकारों को सम्मानित किया गया है जानिए कौन है

पुलिट्ज़र अवॉर्ड्स 2022 की घोषणा हो चुकी है। भारतीय पत्रकार दानिश सिद्द़ीकी के साथ तीन और भारतीय पत्रकारों को सम्मानित किया गया है। सना इरशाद मट्टू कश्मीर में फोटो जर्नलिस्ट और डॉक्यूमेंट्री फोटोग्राफर हैं।उनका काम नेशनल और इंटरनेशनल मीडिया में चर्चित है।उनका काम लाइव रिपोर्टिंग से लेकर इंवेस्टिगेटिंग और डिटेल रिपोर्टिंग के लिए जाना जाता है।कई बार उन्होंने अपनी फोटो के जरिये कश्मीर में सैनिकों और आतंकियों के बिच पिसे हुए लोगों की प्रॉब्लम्स को दिखाया है। यहां रॉयटर्स के लिए काम करने वाले अमित दवे, अदनान आबादी और सना इरशाद मट्टू को कोविड के दौरान उनके द्वारा खींची गई फोटोज़ के लिए ये सम्मान मिला है।

पुलिट्ज़र पत्रकारिता का सबसे बड़ा अवॉर्ड माना जाता है. इस फील्ड में बेहतरीन काम करने वालों को पुलिट्ज़र अवॉर्ड दिया जाता। इस अवॉर्ड की शुरुआत हंगरी के रहने वाले न्यूज़ पेपर पब्लिशर जोसेफ पुलिट्ज़र के नाम पर हुई थी। 112 साल पहले जोसेफ ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी में लगभग साढ़े छह करोड़ रुपए डोनेट किए थे। जिसके बाद से पुलिट्ज़र अवॉर्ड को शुरू किया गया. पुलिट्ज़र कुल 22 कैटेगिरीज़ में अवॉर्ड देता है। इसके फीचर फोटोग्राफी कैटेगिरी में सना, अदनान, अमित और दानिश को अवॉर्ड मिला है।चारों को भारत में कोविड के दौरान ली गई तस्वीरों के लिए सम्मानित किया गया है। 10 जून, 2021 में सना ने कश्मीर के अनंतनाग जिला में लिद्दरवाट में टीकाकरण अभियान के दौरान फोटो ली थी. फोटो में हेल्थ केयर वर्कर एक चरवाहे को कोविशील्ड का डोज दे रहे हैं। ये फोटो सना ने रॉयटर्स के लिए खींची थी।