Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस देश ने इंसानों पर शुरू किया कोरोना वायरस के टीके का परीक्षण

 

कोरोना का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया भर की डॉक्टरों की टीम इसके सटीक इलाज के लिए दिन-रात लगी हैं। इस बीच अमेरिका से राहत देने वाली खबर सामने आई है। अमेरिका के वैज्ञानिक 16 मार्च 2020 यानी आज से कोरोना के टीके का एक इंसान पर परीक्षण करने जा रहे हैं। इसकी घोषणा खुद अमेरिका की सरकार ने की है। हालांकि, वैक्सीन का ट्रायल परीक्षण के तौर पर किया जा रहा है। अगर इससे सफलता मिलती है तो इसे पूरी दुनिया में बांटा जाएगा।

अमेरिका का द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ इस ट्रायल की फंडिंग कर रहा है। जिस इंसान ने इस परीक्षण के लिए हां कहा है, उसके ऊपर परीक्षण सिएटल स्थित कैसर पर्मानेंटे वॉशिंगटन हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट में किया जा रहा है।

अमेरिकी सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस वैक्सीन ट्रायल के लिए 45 युवा वॉलंटियर्स चुने गए हैं। इन लोगों के साथ ही परीक्षण की शुरुआत होगी। इन्हीं लोगों को पहले कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।

इस वैक्सीन को एनआईएच और मॉडर्ना इंक ने एकसाथ मिलकर बनाया है। इन 45 युवाओं को अलग-अलग मात्रा में वैक्सीन दिए जाएंगे। अच्छी बात ये है कि इस टीके में कोई वायरस नहीं हैं।

इस ट्रायल का लक्ष्य सिर्फ यह पता करना है कि वैक्सीन से किसी को दुष्प्रभाव न हो और फिर बड़े पैमाने पर इसका परीक्षण किया जा सके। नतीजे सकारात्मक आते हैं तो फिर पूरी दुनिया में इस वैक्सीन को भेजा जाएगा।

पूरी दुनिया में अब तक कोरोना वायरस से 162,774 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 6460 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाद सबसे बुरी हालत इटली की है।