Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कमर को बनाना चाहतीं हैं सेक्सी और पतला, तो जरूर करें ये योगासन

योग करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है योग से आपका शरीर हष्ट-पुष्ट बना रहता है वही आपकी फिटनेस बॉडी भी बेहद आकर्षक दिखती है.

अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहते तो योग से बेस्ट ऑप्शन आपके लिए और कुछ नही है योग आपके पेट की चर्बी को कम करता है. कमर मोटी और चौड़ी हो, तो आपकी कमर को आकर्षक लुक योग ही देता है.

ऐसे करें योग से खुद को पतला

Image result for boat pose

नौकासन योग की बात करें तो नौकासन योग आपकी कमर को पतला दिखाता है नौकासन योग आपके पेट, कूल्हों को लचीला बनाता है और रीढ़ को मजबूत बनाने का काम करता है और पाचन सुधार का काम करने का काम करता है साथ ही यह आपकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

ऐसे करें ये आसान 

सबसे पहले एक चटाई बिछाकर दोनों पैरों को अपने सामने सीधा करके बैठ जाएं। रीढ़ की हड्डी और दोनों हाथों को सीधा जमीन पर रखकर बैठ जाएं। अब दोनों पैरों को सीधा रखे और ऊपर की उठाएं इससे आपके शरीर का संतुलन बना रहेगा और आपके पेट की चर्बी कम होगी।

त्रिकोणासन योग को भी आप इस तरह से कर सकते है। त्रिकोणासन योग को करने के लिए आप जांघों और पेट की मांसपेशियों को खींचे इससे आपकी रीढ़ की हड्डी को मजबूती मिलती है त्रिकोणासन कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, कंधे, छाती और पिंडलियों को खोलने का काम करता है जो आपकी कमर को पतला करता है।

आइए जानें की आप इस योग को किस तरह से कर सकते है

त्रिकोणासन योग को करने के लिए आप मैट पर बैठ जाएं अब दोनों पैरों को दूर-दूर करके सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाएं पैर के साइड झुकें और हाथ को जमीन पर रखें। अब दूसरे हाथ को ऊपर करके सीधा करें, जिससे दोनों हाथ एक सीधी रेखा में हो जाएं। कुछ देर तक इस योग को करने से आपको अपनी बॉडी में फर्क आता दिखेगा।