Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आपके लिये है बड़े काम की खबर, 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये 7 नियम

1 जुलाई 2018 से सरकार ने कई नियमों बदलाव कर दिया. ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर बैकिंग तक के नियमों में बदलाव किये गये हैं. जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से भी जुड़ें हैं, जिनका सीधा असर आपकी लाइफ पर पड़ेगा. तो आइए जानते हैं कि कौन से नियमों में किये गए बदलाव:

नियमों में बदलाव

# ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए फॉर्म 5ए में ड्राइविंग सर्टिफिकेट लगाना होगा. यह ड्राइविंग सर्टिफिकेट ड्राइविंग संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मिलता है.

# पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक न कराने पर एक जुलाई 2018 से ऐसे पैन कार्ड निरस्त कर दिए जाएंगे.

# 1 जुलाई से टेलीकॉम कंपनियां आपको 13 अंकों वाला सिम नंबर जारी करेंगी. यदि आप एक जुलाई के बाद मोबाइल नंबर खरीदते हैं तो यह 10 अंकों की बजाए 13 अंकों का होगा.

# 1 जुलाई 2018 से नया सिम कार्ड लेने वाले अपने आधार कार्ड के बदले वर्चुअल आइडी का उपयोग कर सकेंगे. वर्चुअल आइडी के तहत ग्राहक को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआई) की तरफ से ही 16-अंकों का खास नंबर जारी किया जाएगा.

# भारतीय रेलवे 1 जुलाई से वेटिंग टिकट सेवा बंद करने जा रही है. अब कन्फर्म टिकट या आरएसी ही दिया जाएगा. अब तत्काल टिकट को कैंसल कराने पर भी 50 फीसदी रिफंड मिल सकेगा.

# 1 जुलाई 2018 से चालू खाता में जमा रकम पर अब ब्याज 3.5 फीसदी सलाना की दर से मिलेगी. पहले यह दर 4 फीसदी थी.