Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देश के कई राज्य में बारिश का कहर है, जिससे वहां आम जनजीवन हुआ प्रभावित

देश के कई राज्य में बारिश का कहर है, जिससे वहां आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में बारिश ने हाहाकार मचा रखा है। वहीं, दूसरी तरफ उत्तर भारत के राज्य अभी भी मानसूनी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश में बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों पर अब इंद्रदेव महरबान होने वाले हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24-72 घंटों के बीच उत्तर प्रदेश के पश्चिमी, पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश के आसार है।मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। अनुमान के मुताबिक प्रदेश मे 19-22 जुलाई के बीच गरज चमक के साथ तेज बारिश होगी।

मौसम विभाग ने इसको लेकर डार्क यलो अलर्ट जारी किया है। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि टर्फ लाइन अभी तक मध्य भारत में थी। अब यह ऊपर की ओर बढ़ रहा है जिसके कारण 19 जुलाई से बारिश की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि 20-21 जुलाई को पूरे प्रदेश में मॉनसून सक्रिय होगा जिससे भारी बारिश के आसार बन रहे है। मौसम विभाग ने 20 जुलाई को उत्तराखंड के सात जिलों के लिए अत्यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 21 और 22 जुलाई के लिए भी पर्वतीय जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंहनगर, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इसके लिए इन जिलों को ऑरेंज अलर्ट में रखा गया है। 20 के लिए देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, उधमसिंहनगर व हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश होने के साथ कहीं कहीं अत्यंत भारी बारिश होने को लेकर रेड अलर्ट यथावत रखा गया है। शेष जिलों में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।