Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रिपोर्ट में दावा-कोरोना वायरस से अमेरिका में जा सकती है इतने लाख लोगों की जान

अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी बीच एक लीक हुई रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका के अस्पताल करीब 9 करोड़ संभावित संक्रमण और 4.8 लाख मौतों की स्थिति से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

द अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन (एएचए) ने फरवरी में एक कार्यक्रम आयोजित किया था, जिसमें पेश किए गए प्रजेंटेशन में इन आंकड़ों का जिक्र किया गया था। वहीं, कोरोना वायरस के संकट का सामना करने के लिए अमेरिकी संसद ने 8.3 बिलियन डॉलर (61000 करोड़ रुपये) बजट को मंजूरी दे दी है। जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सिर्फ 2 बिलियन डॉलर से अधिक की राशि की मांग की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, द अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन के प्रजेंटेशन के आंकड़े बताते हैं कि कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी अधिकारी जो दावे कर रहे हैं, उसके मुकाबले वायरस से खतरा 10 गुना अधिक है।

अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन ने 26 फरवरी को इवेंट आयोजित किया था, उसका नाम था- ‘COVID-19 (कोरोना वायरस) के लिए तैयारी: हेल्थकेयर लीडर्स को क्या जानना चाहिए।’ इवेंट में यूनिवर्सिटी ऑफ नेब्रास्का मेडिकल सेंटर के प्रोफेसर डॉ. जेम्स लॉलर ने अपने प्रजेंटेशन में ‘बेस्ट गेस’ के आधार पर संभावित आंकड़ों का अनुमान लगाया था।
पेश किए गए प्रजेंटेशन में डॉक्टर ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा घटाने के लिए हॉस्पिटल को जोर-शोर से तैयारी करने की जरूरत है।

जब यह इवेंट आयोजित किया जा रहा था तब तक दुनियाभर में 80 हजार कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हो चुकी थी। तब अमेरिका में 60 केस सामने आए थे और मृतकों का आंकड़ा जीरो था।

लेकिन करीब एक हफ्ते के बाद ही अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या 700 पहुंच गई है, जबकि कम से कम 17 लोगों की मौत भी कोरोना वायरस से हो चुकी है।

प्रजेंटेशन में यह बात भी कही गई थी कि पहले से बीमारियों का सामना कर रहे लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर रिस्क अधिक होगा। वहीं, 80 साल से अधिक उम्र के लोगों के संक्रमित होने पर मौत की आशंका 14.8 फीसदी हो सकती है।

द अमेरिकन हॉस्पिटल एसोसिएशन में दिए गए प्रजेंटेशन के मुताबिक, उम्र जितनी कम है, कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत की आशंका उतनी घट जाती है। हालांकि, 70 से 79 साल के संक्रमित लोगों में मौत की आशंका 8 फीसदी और 60 से 69 साल के लोगों में मौत की आशंका 3.6 फीसदी हो सकती है।