Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्टडी में दावा-दुनिया में कोरोना वायरस से होंगी इतने करोड़ लोगों की मौतें

 

कोरोना वायरस से दुनिया भर में डेढ़ करोड़ लोगों की मौतें हो सकती हैं। ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में ये दावा किया गया है। महामारी की सबसे कम खतरनाक स्थिति में, पहले एक साल के भीतर, डेढ़ करोड़ लोगों की मौत की आशंका जाहिर की गई है। स्टडी में यह भी बताया गया है कि कोरोना वायरस की वजह से दुनिया की इकोनॉमी पर भी काफी बुरा असर पड़ेगा।

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी की स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि महामारी अगर सबसे बुरी स्थिति में पहुंच जाती है, तो इससे 6 करोड़ 80 लाख तक लोगों की मौत हो सकती है। इनमें लाखों लोग अमेरिका और ब्रिटेन के भी हो सकते हैं।

स्टडी में चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की मृत्यु दर का अनुमान 2 फीसदी लगाया गया है, वहीं वैश्विक स्तर पर फिलहाल यह दर 3.4 फीसदी तक है।

स्टडी के मुताबिक, भारत और चीन में मौतों की संख्या कई लाख हो सकती है, वहीं, अमेरिका में 2 लाख 30 हजार तक लोग इसके शिकार हो सकते हैं। रिसर्चर्स ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि अमेरिका में सामान्य इन्फ्लूएंजा से हर साल 55 हजार लोगों की मौत हो जाती है।

स्टडी में ब्रिटेन में 64 हजार लोगों की मौतें, जर्मनी में 79 हजार और फ्रांस में 60 हजार मौतों की आशंका जाहिर की गई है। वहीं, साउथ कोरिया और इटली के भी लोग इससे प्रभावित होंगे।

अब तक दुनियाभर में कोरोना वायरस से 3400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 1 लाख से अधिक लोगों में इसके संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 33 मामले सामने आए हैं। वहीं, कई राज्यों में संदिग्ध मरीजों पर नजर रखी जा रही है।