Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मौत से ढाई घंटे पहले ही प्रसारित कर दी गई थी ‘वाजपेयी’ के निधन की खबर, जमकर हुई आलोचना

भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का आज निधन हो गया। 93 वर्षीय वाजपेयी ने दिल्ली के एम्स अस्पताल में शाम 5:05 बजे अंतिम सांस ली। उनके निधन की खबर से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गयी है। उनके निधन पर सात दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। इस दौरान भारतीय तिरंगा आधा झुका रहेगा। इससे पहले आज सुबह से ही उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था। वह वेंटीलेटर पर थे।  इस बीच भारतीय सरकारी न्यूज चैनल ने ब्रेकिंग और एक्सक्लूसिव खबर के लिए बेहद गैरजिम्मेदाराना व्यवहार करते हुए वाजपेयी के निधन की खबर प्रसारित कर दी।

दरअसल, देश के सरकारी न्यूज चैन ‘डीडी न्यूज’ ने गुरुवार दोपहर लगभग 2.30 बजे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की खबर बिना पुष्ट किए ही बड़े-बड़े टेक्स्ट और बिग ब्रेकिंग बैनर लगाकर चला दिया। जैसे ही खबर डीडी न्यूज़ में चली अन्य बड़े राष्ट्रीय चैनलों ने भी वाजपेयी के देहांत की खबर प्रसारित कर दी। इंडिया टीवी, इंडिया न्यूज और कई गुजराती चैनलों ने वाजपेयी के निधन की खबरे दोपहर 2.42 मिनट पर ही प्रसारित कर दी। हालांकि बाद में इंडिया टीवी ने DD News के हवाले से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की खबर चलाना शुरू कर दिया।

सरकारी समेत बड़े न्यूज चैनल पर वाजपेयी के निधन की हेडलाइन चलने के बाद देशभर में वाजपेयी के प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गयी। कुछ ही देर में चारों ओर सोशल मीडिया पर भी वाजपेयी के निधन के पोस्ट, स्टेटस और श्रद्धाजंलि का दौर भी शुरु हो गया। हालांकि जैसे ही DD News को अपनी गलती का अंदाजा हुआ, DD News ने बिना समय गवाएं खबरों का एंगल बदल दिया। इसके बाद India TV भी यूटर्न मारते हुए अपनी गलतियों से पीछा छुड़ाने में लग गया। इंडिया टीवी के एंकर लगातार डीडी न्यूज़ पर ठीकरा फोड़ते दिखे। सरकारी और निजी राष्ट्रीय चैनलों की इस गैरजिम्मदेराना व्यवाहार की पूरे देश में आलोचना हो रही है।