Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूक्रेन रूस युद्ध :जंग में जान बचाने के लिए 125 किमी.पैदल चला : परिवार मारियुपोल से निकलने में रहा कामयाब

यूक्रेन रूस : रूस और यूक्रेन के हालात कितने भयावह हो चुके हैं, इससे अब पूरी दुनिया वाकिफ हो चुकी है, हर कोई अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित ठिकानों को तलाश रहा है।रूसी बमबारी ने मारियुपोल को तबाह कर दिया। ज़ापोरिज्जिया शहर में शुक्रवार को एएफपी से बात करते हुए उन्होंने बताया कि  वे पश्चिम की ओर एक ट्रेन का इंतजार कर रहे थे. उनके परिवार ने गम और खुशी के बीच इस 125 किलोमीटर (80 मील) के सफर को पैदल पूरा किया।

बमबारी ने मारियुपोल शहर को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया, तो माता-पिता ने अपने बच्चों यूलिया, 6, ऑलेक्ज़ेंडर, 8, अन्ना, 10 और इवान, 12 को जोखिमभरी यात्रा के लिए तैयार करने की कोशिश की. 40 वर्षीय तेतियाना कोमिसारोवा ने कहा, “हमने उन्हें दो महीने तक समझाया, जब हम तहखाने में थे, हम कहां जाएंगे … हमने उन्हें इस लंबी यात्रा के लिए तैयार किया। पिछले रविवार को, तेतियाना, अपने पति येवगेन टीशचेंको के साथ, उन्होंने आखिरकार सोचा कि उनकी चाल चलने का समय आ गया है. घबराकर वे बच्चों को अपनी बिल्डिंग से बाहर ले गए. उनके चारों विनाश का खतरनाक मंजर देखने को मिला. इस नजारे को देख बच्चे को भी विश्वास नहीं हो रहा था कि हमारा शहर अब नहीं रहा। तेतियाना ने कहा, ” बमबारी की बजाय भूख से मरना अधिक भयावह लग रहा था,” इस परिवार के पास एक जंग लगी और चरमराती तीन पहियों वाली ट्रॉली थी – जिससे उनका सफर थोड़ा आसान बना गया।”सबसे छोटी लड़की को साइकिल पर बैठाया गया और फिर इसे धक्का देकर सफर पूरा किया।

परिवार ने बताया कि पूरे सफर के दौरान उन्हें दुश्मन नहीं समझा, बल्कि मदद करने की कोशिश की,” इसलिए हर बार पूछा गया कि : ‘आप कहा से हैं ? मारियुपोल से? लेकिन आप इस दिशा में क्यों जा रहे हैं, आप रूस क्यों नहीं जा रहे हैं?'”रात में, परिवार स्थानीय लोगों के घरों में सोता था. आखिरकार वे दिमित्रो ज़िरनिकोव से मिले, जो ज़ापोरिज़्ज़िया से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक रूसी कब्जे वाले शहर पोलोही से गाड़ी चला रहे थे।