Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली हिंसा : हेड कॉन्स्टेबल समेत अब तक 7 की मौत

 

 

नई दिल्ली। नागरिकता कानून संशोधन (सीएए) को लेकर शुरु हुआ बवाल उत्तर-पूर्वी दिल्ली में अब खतरनाक मंजर अख्तियार करता जा रहा है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सोमवार को जमकर हिंसा हुई। मंगलवार को भी मौजपुर और ब्रह्मपुरी इलाके में पत्थरबाजी शुरू हो गई। दिल्ली हिंसा में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल भी शामिल हैं। साथ ही 100 से ज्यादा घायल हैं।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के दौरान पुलिस पर गोलियां चलाने वाले लाल टी-शर्ट पहने शख्स की पहचान शाहरुख के रूप में हुई है।

दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक गोपाल राय विधायकों के साथ दिल्ली के बिगड़ते हिंसक हालातों के मद्देनजर देर रात उपराज्यपाल के आवास पर पहुंचे और वहीं से एक वीडियो जारी करके शांति बनाए रखने की अपील की। उपराज्यपाल के न मिलने पर विधायकों और मंत्री ने राजनिवास के बाहर धरना शुरू कर दिया।

राज्यसभा सदस्य और आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा कि देश की राजधानी में उपद्रवी खुलेआम हिंसा कर रहे हैं लेकिन कहीं भी पुलिस नजर नहीं आ रही है और न ही कोई पुलिस अधिकारी फोन उठा रहा है।

हिंसा प्रभावित इलाकों में स्कूल बंद, परीक्षाएं स्थगित

हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में मंगलवार को सभी स्कूल बंद करके होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके कहा कि तीन दशक से दिल्ली में हूंं। अपने ही शहर में इतना डर कभी नहींं लगा। क्या हो गया है ये? कौन लोग हैं जो दिल्ली में आग लगा रहे हैं ? बेहद दुखी और शर्मिंदा हूंं आज। ये हमारी प्यारी दिल्ली है। देश की राजधानी है। इसे बचाना ही होगा।

सिसोदिया ने कहा, ‘बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में मैंने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से बात की है कि इस ज़िले में मंगलवार को होने वाली बोर्ड की परीक्षा भी स्थगित कर दी जाए।’ दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने घोषणा की कि हिंसा प्रभावित उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सभी स्कूल मंगलवार को बंद रहेंगे। उन्होंने सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें। हिंसा में सबका नुक़सान है। हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती।

अमित शाह कानून व्यवस्था बहाल करें : केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हिंसा की घटना पर ट्वीट किया है। केजरीवाल ने लिखा है कि यह बेहद परेशान करने वाली घटना है। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अपील की है कि वह क़ानून व्यवस्था की स्थिति बहाल करें।

गांधी के देश में हिंसा का कोई स्थान नहीं : सोनिया

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्ली की जनता से सांप्रदायिक सद्भाव बनाये रखने की अपील करते हुए हिंसा का शिकार हुए शोकाकुल परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। गांधी के देश में हिंसा का कोई स्थान नहीं है।