Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रदेश सरकार ने पेश किया आठ हजार 54 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट

लखनऊ। शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्ष के हंगामे के बीच प्रदेश सरकार ने आठ हजार 54 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। हंगामा व प्रदर्शन को देखते विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

वहीं प्रदेश सरकार ने आठ हजार 54 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में पांच हजार 18 करोड़ रुपए केंद्र का हिस्सा है। शेष 3 हजार 55 करोड़ 96 लाख रुपए यूपी सरकार का है। ये योगी सरकार का दूसरा बजट था।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, हमारी सरकार ने अपना दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया है। इससे पहले भी सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया था। बिना भेदभाव के काम करने के लिए बजट के आकार को बढ़ाया था। उन्होंने कहा कि बजट सत्र को फरवरी माह में पूरा करेंगे। 30 नवंबर तक सरकार ने जो बजट पास कराया था, उसका बड़ा हिस्सा खर्च किया जा चुका है। दो लाख 63 हजार करोड़ पूर्ण बजट से खर्च हो चुका है। सरकार ने राजस्व में वृद्धि हासिल की है।

सीएम ने बताया कि 234 मंडियों के विस्तारीकरण का काम चल रहा है। अनुपूरक बजट में स्वच्छ भारत मिशन पर फोकस किया गया है। दो करोड़ 49 लाख से ज्यादा शौचालय गरीबों के लिए बन चुके हैं।

बेस लाइन सर्वे में यूपी ओडीएफ घोषित हो चुका है। बेस लाइन सर्वे से बाहर लोगों के लिए शौचालय बनाने हैं। रोड कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए पीडब्लूडी को पैसा दिया गया है।

आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत योजना पर काम किया जा रहा है।

अनुपूरक में बजट में उड़ान योजना के अंतर्गत काम जारी है। छह एयरपोर्ट इस समय एयर कनेक्टिविटी से जुड़े हैं। नौ हवाई स्ट्रिप का काम चल रहा है। अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 200 करोड़ और जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

वाराणसी में कैंसर संस्थान बनाने पर काम चल रहा है। अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर चिकित्सा विश्वविद्यायल बनाने के लिए बजट दिया गया है।

बता दे विधानसभा का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र मंगलवार को शुरू हुआ था। पहले दिन मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी और भाजपा विधायक राम कुमार वर्मा के निधन पर शोक प्रस्ताव के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी।