Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फ़र्ज़ी ख़बर: मसालों के सरताज़ MDH चुन्नी लाल का हुआ निधन

मसालों के सरताज चुनना लाल के सोशल मीडिया पर निधन की अफवाह उड़ी थी उसके बाद कई प्रमुख न्यूज वेबसाइट ने भी यह खबर पब्लिश कर दी. फिलहाल अब परिवार की ओर से वीडियो जारी हो गया है. एक न्यूज़ चैनल को रिपोर्ट देते हुए उनके दामाद सुभाष शर्मा की बात हुई है उन्होंने बताया कि किसी ने उनके पिता चुन्नीलाल की फोटो लगाकर उनके निधन की अफवाह फैला दी.

महाशय जी के नाम से जाने जाने वाले धर्मपाल गुटाली का जन्म पाकिस्तान के सियालकोट में 1922 को मौहल्ला मियानापुर में हुआ।

बंटवारे के बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया और फिर उन्होंने मसाले का काम शुरू किया और आज एमडीएच मसाला देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में मसालों के लिए जाना जाता है।

ऐसा रहा संघर्स भरा जीवन 

भारत-पाकिस्तान के बंटवारे के बाद दिल्ली में उन्होंने किराया लेकर तांगा चलाने का काम किया और धीरे-धीरे मसालों के कारोबार में आ गए। महाशय धर्मपाल गुलाटी उर्फ चुन्नी लाल एक सफल उद्योगपति थे तथा उन्होंने अपने जीवन में कडा संघर्ष किया था।

1959 में महाशय धर्मपाल ने दिल्ली के कीर्ति नगर में मसाला पीसने की फैक्ट्री लगाई और फिर कारवां चलता चला गया- आज एमडीएच की देशभर में 15 फैक्ट्री हैं।