Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस किरदार के लिए रोजाना 3 घंटे तक मेकअप करवाते थे दारा सिंह, नहीं खाते थे खाना

भारत के रेस्लिंग चैंपियन और बॉलीवुड के दमदार कलाकार दारा सिंह की छवि, दर्शकों के दिलों में हनुमान के रूप में आज भी कायम है.19 नवंबर, 1928 को पंजाब के अमृतसर में उनका जन्म हुआ था. 12 जुलाई 2012 को उनके निधन हो गया था. 500 प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले दारा सिंह को कभी किसी भी मैच में कोई नहीं हरा सका.असली एक्शन हीरो 1952 में फिल्म ‘संगदिल’ से दारा सिंह ने बॉलीवुड में एक्टिंग कॅरियर की शुरूआत की थी.

दिलचस्प बातें


1.दारा सिंह ने लगभग 148 फिल्मों में काम किया जिनमें से 16 फिल्मों में उनके साथ मुमताज थीं. दोनों की जोड़ी बी ग्रेड फिल्मों में सबसे महंगी थी.

2.दारा सिंह 60 के दशक में सबसे महंगे कलाकारों में शामिल थे. वह एक फिल्म के लिए 4 लाख रुपए फीस लेते थे.

3.रामानंद सागर के रामायण में दारा सिंह को दिए गए हनुमान के किरदार की वजह से वह घर-घर में पूजे जाने लगे थे. रामायण में हनुमान के किरदार के लिए दारा सिंह के मेकअप पर लगभग 3 से 4 घंटे का समय लगता था. दारा सिंह खुद भी एक हनुमान भक्त थे. वहीं मेकअप औप चहले पर मास्क लगे होने की वजह से वह दिनभर खाना नहीं खाते थे.

4.दारा सिंह ने अपने करियर की शुरुआत मेलों और बाजारों में छोटी-छोटी फाइट्स से की थी. साल 1954 में 26 साल की उम्र में वह नेशनल रेस्लिंग चैंपियन बन गए थे. अपनी पहलवानी के लिए उन्हें देशभर से सम्मान मिला था.

5.1959 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान किंग कॉन्ग, जॉर्ज गॉर्डिंको और जॉन डिसिल्वा जैसे पुराने रेस्लर्स को हराकर वह चैंपियन बन गए थे. 1968 में अमेरिका के लोउ के हराकर वह वर्ल्ड चैंपियन बन गए थे.

6.’जब वी मेट’ दारा सिंह की आखिरी फिल्म थी, इसमें उन्होंने करीना कपूर के दादा का किरदार निभाया था.