Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लंदन के एक थिंक टैंक से बात करते हुए, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह न्यूनतम है

लंदन के एक थिंक टैंक से बात करते हुए, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह न्यूनतम था जिसे उनका देश स्वीकार कर सकता था। उन्होंने कहा कि वह “यूक्रेन के नेता थे, मिनी-यूक्रेन नहीं”। लेकिन उन्होंने क्रीमिया का जिक्र नहीं किया, जिसे 2014 में रूस ने अपने कब्जे में ले लिया था। रूस इस समय मारियुपोल शहर पर पूर्ण नियंत्रण के लिए संघर्ष कर रहा है। दक्षिण-पूर्वी शहर के विशाल अज़ोवस्टल स्टीलवर्क्स में कुछ नागरिकों के साथ अभी भी यूक्रेनी सेनाएं हैं, जो एक उग्र रूसी हमले के अधीन हैं। अंत में मारियुपोल को लेना दो महीने के युद्ध में रूस की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 9 मई को मनाने के लिए कुछ देना होगा, जो रूस में विजय दिवस है – जिस दिन देश द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों पर सोवियत जीत का प्रतीक है। अंत में मारियुपोल को लेना दो महीने के युद्ध में रूस की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 9 मई को मनाने के लिए कुछ देना होगा, जो रूस में विजय दिवस है – जिस दिन देश द्वितीय विश्व युद्ध में नाजियों पर सोवियत जीत का प्रतीक है। हालांकि कीव से लंदन में चैथम हाउस थिंक टैंक में बोलते हुए, श्री ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से उस क्षेत्र पर कब्जा करने का कोई सवाल ही नहीं हो सकता है। “रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को रोकने के लिए कदम 23 फरवरी तक स्थिति को फिर से हासिल करना चाहिए,” उन्होंने बीबीसी के एक सवाल के जवाब में कहा, युद्ध शुरू होने से एक दिन पहले का जिक्र करते हुए।

मुझे यूक्रेन के लोगों द्वारा यूक्रेन के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था, न कि किसी प्रकार के मिनी यूक्रेन के राष्ट्रपति के रूप में। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिंदु है,” उन्होंने कहा। 23 फरवरी की स्थिति के संदर्भ से पता चलता है कि यूक्रेन रूस के साथ शांति बनाने से पहले क्रीमिया को वापस लेने पर जोर नहीं दे सकता है। प्रायद्वीप पर आठ साल पहले रूस ने कब्जा कर लिया था। बाइडेन ने बढ़ाई सैन्य सहायता साथ ही शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को अपनी रक्षा में मदद करने के लिए नई सैन्य सहायता में $150m (£120m) की घोषणा की। एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने संवाददाताओं को बताया कि सहायता में आर्टिलरी राउंड, दुश्मन की आग के स्रोत का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले काउंटर-आर्टिलरी रडार, इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग उपकरण और स्पेयर पार्ट्स शामिल हैं। लेकिन श्री बिडेन ने चेतावनी दी कि मौजूदा फंडिंग खत्म होने के करीब है और कांग्रेस से और अधिक अधिकृत करने का आग्रह किया। अमेरिका का कहना है कि वह यूक्रेन को भी खुफिया जानकारी प्रदान कर रहा है, और अमेरिकी मीडिया रिपोर्टों ने अधिकारियों के हवाले से कहा है कि अमेरिकी खुफिया ने यूक्रेन को रूस के प्रमुख मिसाइल क्रूजर मोस्कवा को डुबोने में मदद की। इस बीच श्री ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को 9 मई को यूक्रेन आने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। जिस दिन रूस द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत बलिदान का स्मरण करता है, उस दिन यूक्रेन में जर्मन नेता की उपस्थिति अत्यधिक प्रतीकात्मक होगी। ज़ेलेंस्की ने कहा, “वह 9 मई को कीव आने के लिए यह बहुत शक्तिशाली, बुद्धिमान राजनीतिक कदम उठा सकते हैं।” “मैं महत्व की व्याख्या नहीं कर रहा हूं, मुझे लगता है कि आप समझने के लिए पर्याप्त सुसंस्कृत हैं।” यूक्रेनी नेता पहले युद्ध के दौरान जर्मनी के रुख की आलोचना कर चुके हैं। अप्रैल में बीबीसी के एक साक्षात्कार में उन्होंने जर्मनी पर रूसी ऊर्जा की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को रोकने का आरोप लगाया और कहा कि यूरोपीय देश जो रूसी तेल खरीदना जारी रखते हैं, वे “दूसरे लोगों के खून में अपना पैसा कमा रहे हैं”।