Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एनसीपीसीआर ने कॉमेडियन कुणाल कामरा के खिलाफ ट्विटर पर एक बच्चे का मॉर्फ्ड वीडियो शेयर करने की शिकायत लिया एक्शन

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने कॉमेडियन कुणाल कामरा के खिलाफ ट्विटर पर एक बच्चे का मॉर्फ्ड वीडियो शेयर करने की शिकायत पर संज्ञान लिया है। बाल अधिकार निकाय ने ट्विटर और दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर ट्वीट को हटाने और कुणाल कामरा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। कुणाल कामरा ने बर्लिन में एक बच्चे के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत का वायरल वीडियो शेयर किया था, जिसमें बच्चा पीएम के लिए देशभक्ति का गीत गा रहा था। हालाँकि, कामरा ने जो वीडियो साझा किया था, उसे बदल दिया गया था क्योंकि उन्होंने उस गीत को बदल दिया था जिसे लड़के ने गाया था – ‘हे जन्मभूमि भारत’ – दूसरे के साथ – 2010 की फिल्म ‘पीपली लाइव’ के ‘मेहंगेई डायन खाए जात हैं।

एनसीपीसीआर ने अपने पत्र में कहा कि राजनीतिक विचारधाराओं का प्रचार करने के लिए नाबालिगों का इस्तेमाल करना किशोर न्याय अधिनियम का उल्लंघन है। आयोग ने अनुरोध किया है कि वीडियो को तुरंत ट्विटर से हटा दिया जाना चाहिए और कुणाल कामरा के खिलाफ ऐसी सामग्री पोस्ट करने के लिए उचित कार्रवाई की जानी चाहिए। बाल अधिकार संस्था ने दिल्ली पुलिस से सात दिनों के भीतर रिपोर्ट भी मांगी है। आयोग ने कहा कि यह आशंकित है कि इस तरह के प्रचार उद्देश्यों के लिए बच्चों का उपयोग करना उनके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक और हानिकारक है।

बच्चे के पिता गणेश पोल ने कानूनी कार्रवाई की धमकी दी थी और कॉमेडियन से अपने बच्चे को उसकी “गंदी राजनीति” से दूर रखने के लिए कहा था। एक साक्षात्कार में, पोल ने कहा, “उस [कामरा] ने उस वीडियो को मॉर्फ करने या संशोधित करने से पहले किसकी अनुमति ली थी? कुछ लोग कह रहे हैं कि यह कॉमेडी है, लेकिन बच्चों के साथ कॉमेडी नहीं की जा सकती। कुणाल कामरा को “कचरा” कहते हुए, गणेश पोल ने कहा, “वह मेरा 7 साल का बेटा है, जो अपनी प्यारी मातृभूमि के लिए यह गीत गाना चाहता था। हालाँकि वह अभी बहुत छोटा है, वह निश्चित रूप से अपने देश को आपसे ज्यादा प्यार करता है मिस्टर कामरा या काचरा आप जो भी हों। गरीब लड़के को अपनी गंदी राजनीति से दूर रखें और अपने घटिया चुटकुलों पर काम करने की कोशिश करें।