Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तिहाड़ पहुंचे सोनिया और मनमोहन, जानें क्यों ?

नई दिल्लीः आईएनएक्स मीडिया से संबंधित मामले में पिछले 5 सितंबर से तिहाड़ जेल में बंद पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम से सोमवार को मुलाकात करने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहुंचे। आपको बता दें कि यह पहली बार है जब सोनिया और मनमोहन सिंह तिहाड़ जेल में बंद किसी नेता से पहली बार मुलाकात करने आए हैं।

चिदंबरम तिहाड़ की जेल नंबर 7 में बंद हैं। यह जेल आर्थिक अपराधियों के लिए है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा पूर्व वित्त मंत्री को 21 अगस्त को गिरफ्तार करने के बाद दिल्ली की एक कोर्ट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया था।

उन पर वित्त मंत्री रहने के दौरान आईएनएक्स मीडिया (अब 9एक्स न्यूज) को 305 करोड़ रुपये की फॉरेन इनवेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) से मंजूरी देने में अनियमितता करने का आरोप है। चिदंबरम पर आईएनएक्स मीडिया के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी धनशोधन के मामले की जांच कर रहा है।

क्या है आईएनएक्स मीडिया मामला
सीबीआई के अनुसार मार्च 2007 में आईएनएक्स मीडिया द्वारा विदेशी निवेश के लिए संवर्धन बोर्ड से अवैध तरीके से मंजूरी हासिल की थी। आईएनएक्स मीडिया को शेयर जारी कर 46 फीसद इक्विटी जुटाने की मंजूरी प्रदान की गई थी। इस मामले में इंद्राणी मुखर्जी और उनके पति पीटर मुखर्जी को भी आरोपी बनाया गया था।

इंद्राणी मुखर्जी ने जांच के दौरान सीबीआई और ईडी को बताया कि एफआईपीबी मंजूरी में हुए उल्लंघन को रफा-दफा करने के लिए तत्कालीन वित्तमंत्री पी. चिदंबरण के बेटे कार्ति चिदंबरम ने 10 लाख डॉलर की रिश्वत मांगी थी, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था।