Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दाउद गिरोह के लिए नकली नोटों की तस्करी करने वाला बदमाश स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा

 

 

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नकली नोटों की सप्लाई करने वाले एक ऐसे अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है, जो दाऊद इब्राहिम के गिरोह के लिए तस्करी करता था। पुलिस ने रविवार देर रात साढ़े पांच लाख रुपये के नकली नोटों के साथ एक आरोपित को दिल्ली के नेहरू प्लेस बस टर्मिनल के पास से गिरफ्तार किया है।

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपित असलम अंसारी नेपाल के पारसा का रहने वाला है। उसके पास से दो-दो हजार के 275 नकली नोट बरामद हुए हैं। बरामद जाली नोट पाकिस्तान वाया नेपाल दिल्ली भेजे गए थे। आरोपित ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान से जाली नोटों की खेप बड़े पैमाने पर नेपाल से भारत के विभिन्न इलाकों में सप्लाई की जा रही है। पुलिस अब आरोपित को नकली नोट मुहैया कराने वाले बदमाशों की तलाश में जुटी है।

दाऊद ने भेजे हैं नकली नोट

आरोपित असलम ने खुलासा किया है कि उसे नकली नोटों की खेप नेपाल में अब्दुल रहमान, सज्जाद और शेर मोहम्मद ने मुहैया कराई थी। बताया था कि ये नोट पाकिस्तान से दाऊद इब्राहिम ने नेपाल भेजे हैं। असलम इनसे ही नकली नोट लेकर आता था और दिल्ली-एनसीआर के अलावा भारत के अन्य हिस्सों में सप्लाई करता था। इसके अलावा नकली नोटों की तस्करी में बिहार के रक्सौल में एक सिंडिकेट भी काम कर रहा है।

पांच साल से चल रहा धंधा

स्पेशल सेल की पूछताछ में असलम ने यह बताया कि वह पिछले पांच साल से नकली नोटों के धंधे में लगा है। वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद इस धंधे पर कुछ दिन के लिए विराम लगा था, लेकिन पिछले एक साल से यह दोबारा शुरू हुआ है और अब इसमें तेजी भी देखी जा रही है।

नकली नोट तस्करी के ये हैं रूट

पूछताछ में आरोपित ने बताया कि पाकिस्तान से दो रास्ते से नकली नोट आते हैं। पहला है पाकिस्तान से बांग्लादेश, जहां से मालदा बॉर्डर होते हुए नकली नोट भारत में पहुंचते हैं। दूसरा रूट है नेपाल का। इसमें पाकिस्तान से नकली नोट नेपाल भेजे जाते हैं, जहां से रक्सौल बॉर्डर से नकली नोट की खेप को भारत लाकर इसकी सप्लाई की जाती है। नकली नोटों की छपाई पाकिस्तान में होती है और उसे भारत में भेजकर यहां की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की नापाक कोशिश की जाती है।