Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

श्रीलंका में गृहयुद्ध जैसी परिस्थितियां बन रही है, तस्वीरों में देखें हालात कितने भयावह होता जा रहा है :श्रीलंका

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में गंभीर आर्थिक संकट के बीच राजनीतिक स्थिति भी काफी खराब हो चुकी है और प्रधानंमत्री पद से इस्तीफा देने के बाद महिंदा राजपक्षे को सेना अज्ञात स्थान पर ले गई है। आज सुबह सुबह महिंदा राजपक्षे के सरकारी आवास को हजारों प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया था, जिसके बाद सेना ने प्रधानमंत्री को भीड़ में फंसने से बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन किया। वहीं, अब भारत सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है। सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे कैबिनेट के मंत्री सनथ निशांत के घर में आग लगा दी है. महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद सोमवार को बवाल और हिंसा बढ़ गई है. राजपक्षे समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प की खबरें भी आ रही हैं. प्रदर्शनकारियों पर सरकार समर्थक समूहों ने हमला कर दिया है. हालात इतने खराब हो गए कि कोलंबो में सेना को तैनात किया गया है. आगजनी और झड़प में सत्तारूढ़ पार्टी के सांसद समेत कुल 3 लोगों की मौत हो चुकी है और 150 से अधिक घायल हैं।

पुलिस ने लगाया अनिश्चितकालीन कर्फ्यू : आपको बता दें कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ सरकारी समर्थकों की झड़प के बाद श्रीलंकाई पुलिस ने कोलंबो में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीलंका के अलग अलग हिस्सों में लाखों लोग सड़कों पर उतर चुके हैं और सरकार के खिलाफ भारी प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सरकार के समर्थकों ने भी प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है, जिससे देश के कई हिस्सों में काफी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

हिंसक झड़प में कई लोग घायल : वहीं, राजधानी कोलंबो में गॉल फेस में सरकार समर्थक और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़प में कई लोग घायल हुए हैं। आपको बता दें कि, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर गॉल फेस में हजारों लोग पिछले कई दिनो से जमा हैं और प्रदर्शनकारियों ने साफ कर दिया है, कि जबतक राजपक्षे परिवार सत्ता छोड़कर नहीं जाता है, प्रदर्शन चलता रहेगा। जिसके बाद अब जाकर प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है।