Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सावधान! महिलाओं की सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नही होता है इस पोजीन में बैठना…

बैठने को लेकर हमेशा से यही कहा जाता है की जब भी आप किसी काम को करने के लिए बैठे तो आपका बैठना का तरीका बिल्कुल सही होना चाहिए अगर आप गलत पोजीशन में बैठते है तो आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो सकती है खासकर की महिलाओं के बैठने पर।

महिलाओ को अपने बैठने के तरीकों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है अक्सर महिलाओं के क्रॉस करके बैठने से शरीर पर इसका प्रभाव होता है जिससे आपको सेहत से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें हो सकती है। आइए जानें महिलाओं के क्रॉस पोजीशन में बैठने से सेहत से जुड़ी किन-किन समस्याओं को आपको झेलना पड़ सकता है…

 ये हो सकती है समस्या

आपके क्रॉस करके बैठने से रक्तचाप इसका असर होता है अक्सर आपने देखा होगा की डॉक्टर जब आपके रक्तचाप की जांच करता है, तो वह आपको बिना पैरों और बाहों के फ्लैटों के साथ बैठने के लिए कहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक आरामदायक मुद्रा रक्तचाप को सामान्य स्तर पर ला सकती है और इसे ठीक से जांचने में मदद करती है।

आपको क्रॉस करके बैठने से पैरों में दर्द और पीठ दर्द जैसी दिक्कतें आपको झेलनी पड़ सकती है। इस तरह बैठने से पेल्विक बोन में से एक का रोटेशन प्रभावित होता है। यह बोन रीढ़ की हड्डी का आधार है,इस पर दबाव पड़ने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से पर भी दवाब पड़ने लगता है। जिससे आपको इस तरह की दिक्कतें हो सकती है।

क्रॉस करके बैठे से आपकी मांसपेशियां सुन्न हो जाती हैं। पैरों को क्रॉस करके बैठने से घुटने के पीछें परोनियल तंत्रिका पर दबाव डालता है जो निचले पैरों और पैरों को उत्तेजना प्रदान करता है। यदि आप लंबे समय तक उस मुद्रा में रहते हैं, तो पैर सुस्त जाते है ऐसा होने पर पैरों की मालिश करें।

Old Post Image

जब आप अपने पैरों को लंबे समय तक क्रॉस करके बैठते है तो पैर अस्थाई पैरालिसिस की समस्या से ग्रसित हो जाते है इस स्थिति के दौरान, आप पैर की उंगलियों को ठीक से उठाने में असमर्थ होते है । ऐसे में बेहतर होगा की आप इस पोजीशन में पैरों को बिल्कुल लेकर ना बैठें ।