Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

SBI ने दी अपने ग्राहकों को चेतावनी, बस एक गलती और आपका बैंक अकाउंट खाली

डिजिटल इंडिया के तहत ऑनलाइन सारे काम तो होने लगे हैं लेकिन इसके साथ बढ़ने लगी है धोखाधड़ी से जुड़ी घटनाएं ऐसे में SBI ने अपने ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी करी है।

भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को चूना लगाने के 1 तरीके से रूबरू कराया, बैंक ने बताया कि किस तरीके से लोग झांसे में आकर अपना अकाउंट खाली करा बैठते हैं।

ऐसे ही कुछ धोखाधड़ी से बचने के लिए SBI ने किया ट्वीट

  • SBI ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘क्या आप ऑनलाइन धोखाधड़ी करने वाले स्कैमर के बारे में जानते हैं? ये स्कैमर कॉल के जरिए ग्राहक से उनकी निजी जानकारी लेकर उनके बैंक खाते से सारे पैसे लूट लेते हैं। और वो भी सिर्फ ऐप के जरिए। पर आपको डरने या घबराने की जरुरत नहीं है। बस सतर्क रहने की जरुरत है।
  • लोग धोखा करने के लिए बैंक के अधिकारी बन कर ग्राहकों को कॉल करते हैं यह आज के समय में सबसे बड़ा फ्रॉड कर रहे हैं उन्हें ग्राहक की मोबाइल स्क्रीन का रिमोट ऐक्सेस मिल जाता है। यानी वे दूर बैठकर ही आपके फोन की स्क्रीन को देख लेते हैं। वे आपसे पूछी गई डीटेल्स का इस्तेमाल करके बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं।

SBI के मुताबिक क्या ना करें

  1. ग्राहकों को किसी भी कॉल, ईमेल, एसएमएस या वेब लिंक के जरिए अपनी निजी जानकारी नहीं देनी चाहिए।
  2. किसी भी कस्टमर केयर नंबर को गूगल पर सर्च न करें। बेहतर होगा आधिकारिक वेबसाइट पर ढूंढे।
  3. किसी भी ऐसे ऐप को डाउनलोड न करें जो वेरिफाई ना हो।