Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

SBI दे सकती है राहत, कम हो सकती है बचत खाते में मिनिमम बैलेंस की सीमा

नए साल पर ब्याज दरों में कमी की घोषणा के बाद अब स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को एक और तोहफा दे सकती है। खबरों के अनुसार बैंक ग्राहकों के बचत खाते में मिनिमम बैंलेस की सीमा कम कर सकती है। फिलहाल यह मोट्रो, अर्बन एरिया और रूरल एरिया में क्रमशः 3000, 2000 और एक हजार रुपए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैंक इस रकम की सीमा घटाकर 1000 रुपए तक कर सकता है साथ ही खाते में हर महीने निश्चित बैलेंस बनाए रखने की शर्त भी खत्म कर सकता है। बता दें कि बैंक की वर्तमान शर्तों के चलते ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस ना रखने पर चार्ज लगता है और बैंक ने इससे अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच 1771 करोड़ रुपए कमाए थे।

इस रकम के सामने आने के बाद बैंक को लेकर नकारात्मक खबरों से बाजार गर्म होने लगा था। सूत्रों के अनुसार इसी के चलते बैंक ने अब बचत खातों को लेकर कदम उठाने की तैयारी की है। बता दें कि पिछले साल बैंक ने मिनिमम बैंलेस 5000 रुपए रखने का आदेश जारी किया था लेकिन बाद में लोगों की नाराजगी और विरोध के चलते इसे घटाकर मेट्रो शहरों के लिए 3000, बड़े शहरों के लिए 2000 और ग्रामीण इलाकों के लिए 1000 रुपए किया था।