Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सऊदी अरब ने कहा, आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत के साथ

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान को चौतरफा घेरने में लगा है। इसके लिए भारत को दुनियाभर के बड़े देशों ने साथ देने का भरोसा दिया है। भारत की इस मुहिम हो उस वक्त और बल मिला जब सऊदी अरब ने भी आतंकवाद के खिलाफ इस जंग में साथ देने का वादा किया है। सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने यहां कहा कि आतंकवाद के मसले पर कहा कि हम भारत के साथ हर तरह का सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

सऊदी प्रिंस ने कहा कि हम इंटेलिजेंस से लेकर अन्य चीजों तक के लिए आपका साथ देने को तैयार हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने पुलवामा अटैक का जिक्र करते हुए कहा कि यह अटैक दुनिया में छाये आतंकी खतरे की बर्बर निशानी है। पीएम मोदी ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को समर्थन दे रहे देशों पर दबाव बनाना जरूरी है। अतिवाद के खिलाफ मजबूत कार्ययोजना की जरूरत है ताकि आतंकी ताकतें युवाओं को गुमराह न कर सकें।

पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि सऊदी अरब और हम इस संबंध में साझा विचार रखते हैं। हम इस बात पर भी सहमत हैं कि काउंटर टेररिज्म, समुद्री सुरक्षा और साइबर सिक्योरिटी के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। हमारे निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए मैं क्राउन प्रिंस को धन्यवाद देता हूं।’

क्राउन प्रिंस ने कहा कि यह मेरी पहली विजिट है। मैं भारत आ चुका हूं, लेकिन प्रतिनिधिमंडल के साथ पहला दौरा है। हमारे रिश्ते खून में शामिल है और हजारों साल पुराना है। बीते 50 सालों में इन संबंधों ने और मजबूती हासिल की है। हमारे हित एक सरीखे हैं। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि सऊदी अरब में आप 2016 में आए थे। तब से अब तक हमने बहुत सारी कामयाबियां हासिल की है। हमने 44 बिलियन डॉलर के निवेश पर सहमति जताई है। सलमान ने कहा कि हम डाइवर्सिफिकेशन पर काम कर रहे हैं और भारत के साथ सहयोग करना चाहते हैं।