Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भोपाल रेलवे स्टेशन पर लगी पहली पैड डिस्पेंसर मशीन, मिल रहा है 5 रुपये में जोड़ा

बॉलीवुड में इन दिनों पैडमैन की खूब चर्चाये चल रहीं हैं. इस फिल्म की स्टोरी लोगों को अट्रैक्ट कर रही है. वहीँ दूसरी तरफ मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का रेलवे स्टेशन देश का पहला रेलवे स्टेशन बन गया है, जहां पैड डिस्पेंसर मशीन लगाई गई है.

 

बता दें, ये पैड डिस्पेंसर मशीन भोपाल रेलवे स्टेशन पर महिला रेस्टरुम के पास लगाई गई थी. इसके बाद नौ घंटे में 600 से ज्यादा

सेनेट्री पैड बिक गए.

इसे लगाने का मुख्य उद्देश्य 

इसका शुभारंभ डीआरएम शोभन चौधरी सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में लगाया गया. इसका मुख्य उद्देश्य रेलवे स्टेशन पर महिलाओं को सस्ते रेट में सेनेट्री पैड उपलब्ध करना है. इसे लगाने में भोपाल के एक लोकल एनजीओ आरूषी ने काफी मदद की. सेनेट्री पैड डिस्पेंसर को भोपाल रेलवे स्टेशन के पहले प्लेटफॉर्म पर लगाया गया है. इस मशीन में 500 से ज्यादा सेनेट्री रखने की क्षमता है.

पांच रुपये में मिलेंगे 2 पैड

इसके लिए एक महिला कर्मचारी को ट्रेनिंग दी जाएगी. रेलवे के अधिकारी के मुताबिक नए साल में मशीन को नौ बार भरा गया।  मशीन में पांच रुपये डालने पर दो सेनेट्री मिलेंगी. मशीन में पांच रुपये का सिक्का डालना होगा, जिसके बाद डिस्पेंसर से 2 पैड रिलीज होंगे.

महिला कल्याण समिति द्वारा संचालित किया जाएगा

इस मशीन को रेलवे की महिला कल्याण समिति द्वारा संचालित किया जाएगा. मशीन के बारे में सुबोध कुलकुर्णी का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर मशीन लगाने का मुख्य उद्देश्य महिला यात्रियों को पैड मुहैया कराना है. उन्होंने कहा कि मशीन का शुभांरग होने से पहले भी एक महिला ने पैड के बारे में पूछा. एक महिला यात्री ने इसके लिए धन्यवाद भी दिया.