Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

चेहरे की दाग धब्बों की समस्या से हैं परेशान, अपनाएँ चंदन-टमाटर का फेसपैक

कई बात ऐसा देखा जाता है फेस पर प्रोडक्ट कैमिकल की वजह से पिंपल्स या दाग धब्बों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से हमारी ब्यूटी खोने लगती है, लेकिन क्या  सोचा है जब ये प्रोडक्ट्स नहीं हुआ करते थे तब महिलायें अपनी ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए क्या करती थी, 

अगर नहीं तो आज हम ऐसे ही कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप अपने चेहरे से पिम्पल्स को दूर कर सकते हैं. बता दें, इस फेस पैक को लगा कर पांए सिर्फ 5 दिनों में मुंहासों से मुक्‍ती पा सकते हैं. 

 ऐसे बनाये फेस पैक

सबसे पहले 1 चम्‍मच चंदन पावडर में 1 चम्‍मच टमाटर का रस मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं. फिर इसे 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा नियमित रूप से करने पर आप पाएंगी की आपका चेहरा बेदाग, गोरा और सुंदर बन गया है.

जानिए इसके लाभ

  • चेहरे से टैनिंग हटाए टमाटर में tannins नामक तत्‍व होता है जो चेहरे से टैनिंग मिटाता है और चेहरे को गोराई प्रदान करता है.
  • इसके साथ चंदन पावडर चेहरे से दाग धब्‍बे मिटाने का काम करता है स्‍किन टोन हल्‍का करे टमाटर और चंदन पावडर मिला कर लगाने से त्‍वचा के अंदर पाई जाने वाली मिलेनिन पिगमेंटेशन लेवल कम होताा है, जिससे चेहरा गोरा बनता है.
  • इनका पेस्‍ट लगाने से चेहरा मुलायम और कोमल बनता है चेहरे को बनाए टाइट यह चेहरे के पोर्स को छोटा कर के, स्‍किन को टाइट बनाने का काम करता है इसलिये आप इन्‍हें प्राकृतिक स्‍किन टोनर बोल सकते हैं.
  • मुंहासों से छुटकारा टमाटर के रस में पाया जाने वाला विटामिन सी और चंदन पावडर में एंटीबैक्‍टीरियल गुण, दोनों ही मिल कर एक्‍ने पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया का नाश करते हैं. इससे त्‍वचा एक दम साफ हो जाती है.
  • टमाटर और चंदन पावडर का मिश्रण लगाने से त्‍वचा में कोलाजेन का प्रोडक्‍शन बढ़ता है, जिससे नई कोशिकाएं बनती हैं और असमय पड़ने वाली झुर्रियां और बारीक धारियां गायब होने लगती हैं.